राष्ट्रीय

जल्द भारत लौटेगा 17 साल का मीरम! हॉटलाइन पर चीन ने दिया रिहाई की जगह का सुझाव

[ad_1]

नई दिल्ली. अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) से अगवा हुए 17 वर्षीय किशोर के संबंध में भारतीय सेना (Indian Army) ने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) से हॉटलाइन के जरिए संपर्क साधा. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने दी है. 73वें गणतंत्र दिवस (73rd Republic Day) के मौके पर हुई इस बातचीत को लेकर उन्होंने जानकारी दी कि चीनी पक्ष ने ‘सकारात्मक प्रतिक्रिया’ दी है. साथ ही संकेत दिए गए हैं कि किशोर को जल्द ही सौंप दिया जाएगा.

रिजिजू ने बताया कि चीनी पक्ष की तरफ से जल्द ही तारीख और समय की जानकारी मिल सकती है. उन्होंने कहा, ‘चीन की पीएलए के साथ भारतीय सेना का हॉटलाइन पर संपर्क हुआ. पीएलए ने हमारे नागरिक को सौंपने का संकेत देते हुए सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और रिहाई के स्थान का सुझाव दिया. जल्दी ही उनकी तरफ से तारीख औऱ समय दिए जाने की संभावना है.’

तेजपुर में रक्षा मंत्रालय के पीआरओ ने पहले जानकारी दी थी, ‘अरुणाचल प्रदेश के जीडो के 17 वर्षीय किशोर मीरम तारोम को कथित रूप से चीन की पीएलए ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास पकड़ लिया था. भारतीय सेना ने हॉटलाइन के जरिए तत्काल पीएलए से संपर्क साधा, प्रोटोकॉल के अनुसार, उसका पता लगाने और वापसी के लिए पीएलए से मदद मांगी गई है.’

यह भी पढ़ें: PSL 2022: पाकिस्तान सुपर लीग में मचा बवाल, मैच शुरू होने के एक दिन पहले स्टेडियम में लगी आग

19 जनवरी को अरुणाचल पूर्व से सांसद तापिर गाओ ने दावा किया था कि 17 वर्षीय किशोर को भारतीय क्षेत्र से अगवा कर लिया गया है. गाओ ने दावा किया था कि किशोर को अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग जिले से ‘अगवा’ किया गया था. उन्होंने आगे कहा था कि जहां से त्सांगपो नदी भारत में अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश करती है, वहां से चीन की पीएलए ने युवा का अपहरण किया है.

भाषा के अनुसार, रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारत ने अरुणाचल प्रदेश के एक लापता किशोर का विवरण चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के साथ साझा किया है ताकि उनकी हिरासत में रखे गए युवा की पहचान की पुष्टि की जा सके. उन्होंने कहा कि चीनी पक्ष ने 20 जनवरी को भारतीय सेना को बताया था कि उन्हें अपनी तरफ एक किशोर मिला है और उसकी पहचान स्थापित करने के लिए विवरण देने का अनुरोध किया.

Tags: Arunachal pradesh, China, Indian army, Kiren rijiju, PLA

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk