मनोरंजन

37 Years Of Manzil Manzil: सनी देओल ने दिया साथ तो दिल दे बैठी थीं डिंपल कपाड़िया

[ad_1]

डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) और सनी देओल (Sunny Deol) ने पहली बार फिल्म ‘मंजिल मंजिल’ (Manzil Manzil)  में एक साथ काम किया था. नासिर हुसैन (Nasir Hussain) के निर्देशन में बनी ये फिल्म 16 नवंबर 1984 में रिलीज हुई थी. डिंपल और सनी के अलावा इस फिल्म में डैनी डेंजोगप्पा (Danny Denzongpa), प्रेम चोपड़ा (Prem Chopra) , कुलभूषण खरबंदा (Kulbhushan Kharbanda) और आशा पारेख (Asha Parekh) जैसे दिग्गज कलाकार थे. यूं तो हर फिल्म मेकिंग के दौरान कुछ न कुछ ऐसा होता है जिसे बरसों तक याद रखा जाता है. वहीं फिल्मों की शूटिंग के दौरान कुछ एक्टर-एक्टर्स एक दूसरे के इतने नजदीक आ जाते हैं कि फिल्म के साथ उनके किस्से भी मशहूर हो जाते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ डिंपल कपाड़िया और सनी देओल के साथ.

जब काका के प्‍यार में ड‍िंपल ने छोड़ी फ‍िल्‍मी दुन‍िया
दरअसल, ‘बॉबी’ फिल्म की जबरदस्त सफलता ने डिंपल कपाड़िया को रातों-रात स्टार बना दिया था. लोगों के दिलों में अपनी पहली फिल्म से जगह बनाने वाली डिंपल पर उस दौर के सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना का ऐसा दिल आया कि दोनों ने शादी कर घर बसा लिया. डिंपल से शादी के समय ही काका ने शर्त रख दी थी कि वो फिल्मों में काम नहीं करेंगी. कुछ मोहब्बत की खुमारी कुछ कमसिन उम्र की समझ ऐसी रही कि पहली फिल्म से छा जाने वाली डिंपल फिल्मी दुनिया को अलविदा कह घर गृहस्थी में रम गईं. हालांकि बाद के बरसों में राजेश खन्ना से रिश्तों में तल्खी आई तो उनसे अलग रहने लगी और फिल्म में काम करने का मन बनाया, लेकिन इस बीच करीब 10 साल गुजर चुके थे.

dimple kapadia, sunny deol

डिंपल कपाड़िया ने 11 साल बाद दोबारा फिल्मी पर्दे पर कदम रखा था. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twittter)

जब कोई नहीं था, तब आए सनी देओल 
खबरों की माने तो डिंपल कपाड़िया ने जब फिल्मी पर्दे पर दोबारा कदम रखने की ख्वाहिश जताई तो कोई फिल्म एक्टर उनके साथ काम करने को तैयार नहीं हुआ. इसकी वजह थे राजेश खन्ना, ऊपर आका नीचे काका जैसे स्लोगन फिल्म इंडस्ट्री में मशहूर थे. ऐसे में कौन काका से पंगा लेना चाहेगा. सबको लगता था कि डिंपल के साथ काम करने पर राजेश उनसे नाराज हो जाएंगे. ऐसे में कोई नाराजगी मोल लेना नहीं चाहता था. ऐसे में सनी देओल ने डिंपल कपाड़िया का साथ दिया.

बहरहाल नासिर हुसैन की फिल्म ‘मंजिल मंजिल’ में सनी देओल हीरो थे और बतौर लीड एक्ट्रेस 11 साल बाद डिंपल कपाड़िया ने पर्दे पर वापसी की. हालांकि ये फिल्म कुछ खास नहीं चली लेकिन इनकी जोड़ी को बेहद पसंद किया गया. डिंपल के टूटे हुए दिल को सनी का सहारा भी मिला. दोनों के बीच नजदीकियों की चर्चा बॉलीवुड में होने लगी. कहते हैं कि सनी भी उस दौरान अफेयर में शिकस्त खाए हुए थे. इसी दौरान उनका भी अमृता सिंह से ब्रेकअप हुआ था.

dimple kapadia, sunny deol

मंजिल-मंजिल में पहली बार डिंपल कपाड़िया और सनी देओल ने काम किया था. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twittter)

सनी देओल और डिंपल कपाड़िया एक ही कश्ती पर सवार थे, लिहाजा करीब आ गए. जबकि सनी भी शादीशुदा थे और डिंपल भी दो बेटियों की मां थी. इसके बावजूद भी दोनों के रोमांस की चर्चा खूब हुई. जबकि खबरों के मुताबिक नासिर हुसैन इस फिल्म में पहले ऋषि कपूर को लीड एक्टर के तौर पर लेना चाहते थे, लेकिन किसी वजह से ऋषि ने फिल्म करने से इनकार कर दिया तो नासिर ने सनी को मौका दिया था.

ये भी पढ़िए-48 Years Of Aa Gale Lag Jaa: शूटिंग के दौरान स्पॉट बॉय का खाना खा जाते थे शशि कपूर!

नासिर हुसैन की फिल्म ‘मंजिल मंजिल’ की एक और दिलचस्प कहानी है. नासिर के भतीजे आमिर खान ने हुसैन के साथ फिल्म ‘यादों की बारात’ में एक बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी. जब नासिर ‘मंजिल मंजिल’ बना रहे थे तब आमिर 12वीं की पढ़ाई पूरी कर चुके थे और फिल्म में असिस्टेंट के तौर पर काम करना चाहते थे. उन्होंने अपने चाचा से काम मांगा तो नासिर ने भी उन्हें इस फिल्म में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम करने का मौका दिया. आमिर की काम के प्रति लगन देख कर ही नासिर ने आमिर को होम प्रोडक्शन ‘कयामत से कयामत तक’ में लीड एक्टर के तौर पर उतारा. उसके बाद तो सब इतिहास है.

Tags: Aamir khan, Dimple kapadia, Rishi kapoor, Sunny deol



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk