अंतर्राष्ट्रीय

4 से 11 अक्टूबर तक होगा नोबेल पुरस्कारों का ऐलान, अपने देशों में सम्मानित होंगे विजेता

[ad_1]

ओस्लो. नोबेल पुरस्कारों (Nobel Prizes) का आयोजन करने वाले फाउंडेशन ने कोविड-19 (Covid-19) महामारी की हवाला देते हुए गुरुवार को कहा कि लगातार दूसरे साल विज्ञान और साहित्य के विजेताओं को उनके देशों में ही पुरस्कार दिया जाएगा. फाउंडेशन ने शांति पुरस्कार (Peace Prize) को लेकर कोई फैसला अभी तक नहीं किया है. पारंपरिक रूप से नोबल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) नॉर्वे (Norway) में दिए जाते हैं.

इस साल नोबेल पुरस्कार 1901 में पहले पुरस्कारों के बाद से अपनी 120वीं वर्षगांठ मना रहा है. नोबेल पुरस्कार की घोषणा 4 से 11 अक्टूबर के बीच की जाएगी. 4 अक्टूबर को मेडिसिन की घोषणा की जाएगी. उसके बाद अगले दिन फिजिक्स और बुधवार 6 अक्टूबर को केमिस्ट्री पुरस्कार की घोषणा की जाएगी. साहित्य और शांति पुरस्कारों की घोषणा 7 और 8 अक्टूबर को होगी. इसके बाद 11 अक्टूबर को स्वीडन के केंद्रीय बैंक द्वारा अर्थशास्त्र पुरस्कार की घोषणा की जाएगी.

Birth Anniversary: Nobel Prize के रिकॉर्ड में कोई सानी नहीं है मैडम क्यूरी का

फाउंडेशन ने कहा कि नोबेल समिति (Nobel Committee) अभी भी इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं का ओस्लो (Oslo) में स्वागत करने की संभावना को खुले रखे हुए है. अक्टूबर के मध्य तक ओस्लो समारोह (Oslo ceremony) के प्रारूप की घोषणा करनी है. नोबेल फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक विदर हेल्गेसन (Vidar Helgesen) ने एक बयान में कहा, ‘मुझे लगता है कि हर कोई चाहता है कि कोविड महामारी जल्द से जल्द खत्म हो जाए. हालांकि, अभी तक हम वहां नहीं पहुंचे हैं, जहां ये खत्म होने वाली है.

10 दिसंबर को दिए जाते हैं नोबेल पुरस्कार
विदर हेल्गेसन ने कहा, ‘कोरोना महामारी और अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल संभावननों के बारे में अनिश्चितता बनी हुई है. यही वजह है कि 2021 के पुरस्कार विजेताओं को उनके देशों में पदक और डिप्लोमा दिए जाएंगे.’ विजेताओं की घोषणा अक्टूबर की शुरुआत में की जाती है. लेकिन नोबेल पुरस्कार आमतौर पर 10 दिसंबर को दो स्कैंडिनेवियाई राजधानियों में बड़े और भव्य समारोहों में दिया जाता है.

डॉ. उपेंद्रनाथ ब्रह्मचारी: महान भारतीय वैज्ञानिक जिसे नोबेल पुरस्कार मिलते-मिलते रह गया!

10 दिसंबर पुरस्कार के संस्थापक अल्फ्रेड नोबेल (Alfred Nobel) की डेथ एनिवर्सरी है, अल्फ्रेड नोबेल की मौत 10 दिसंबर1896 में हुई थी. पिछले साल फाउंडेशन ने कोरोना महामारी के चलते लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों की वजह विजेताओं को उनके देशों में विज्ञान और साहित्य पुरस्कार देने का भी फैसला किया गया था. (एजेंसी इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk