अंतर्राष्ट्रीय

उम्मीद की किरण! ओमिक्रॉन के बाद यूरोप में कोविड-19 महामारी का अंत मुमकिन, WHO ने कहा

[ad_1]

नई दिल्ली. कोरोना वायरस बीमारी (Coronavirus Disease) के इन दिनों में उम्मीद की एक रोशनी नजर आई है क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहली बार संकेत दिया है कि यूरोप में इस महामारी का ‘अंत’ आ सकता है, बशर्ते ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) की वजह से वर्तमान में जारी कोविड-19 लहर का दौर गुजर जाए. संभावना जताई जा रही है कि कोरोना का यह खतरनाक वेरिएंट महाद्वीप की लगभग 60 प्रतिशत आबादी को संक्रमित करेगा.

डब्ल्यूएचओ यूरोप के निदेशक हैंस क्लूज (Hans Kluge) ने एएफपी समाचार एजेंसी को बताया कि कोविड -19 महामारी ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के साथ एक नए चरण में प्रवेश किया है, जो मार्च तक यूरोप में 60 प्रतिशत लोगों को संक्रमित कर सकता है और यह अंततः महामारी को समाप्ति की ओर ला सकता है.

उद्धव ठाकरे बोले- शिवसेना ने बीजेपी के साथ गठबंधन करके अपने 25 साल बर्बाद कर दिए

हैंस क्लूज ने एएफपी को बताया, “यह अच्छी बात है कि क्षेत्र एक तरह की महामारी के अंत की ओर बढ़ रहा है.” हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने वायरस के उत्परिवर्तित (Mutate) होने की क्षमता के कारण जरूरी सावधानी बरतने की भी सलाह दी.

क्यों उड़ गई है पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की रातों की नींद? खुद बताई वजह

ओमिक्रॉन वेरिएंट, जो अध्ययनों से पता चला है कि आमतौर पर डेल्टा की तुलना में टीकाकरण वाले लोगों में कम गंभीर संक्रमण होता है, ने लंबे समय से चल रही उम्मीदें जगाई हैं कि कोविड-19 एक महामारी से मौसमी फ्लू जैसी अधिक प्रबंधनीय स्थानिक बीमारी की ओर बढ़ना शुरू कर रहा है.

डब्ल्यूएचओ के अधिकारी की टिप्पणियों ने यूरोप के लिए कुछ उम्मीद जगाई है, जो वर्तमान में अत्यधिक तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन की अगुवाई वाली लहर की चपेट में है, लेकिन बाकी दुनिया के लिए एक संदेश भी है.

साल के अंत में फिर वापसी कर सकता है कोविड-19
क्लूज ने कहा कि एक बार यूरोप में मामलों की मौजूदा वृद्धि कम हो जाती है, “कुछ हफ्तों और महीनों के लिए वैश्विक प्रतिरक्षा होगी, या तो टीके के लिए धन्यवाद या क्योंकि लोगों में संक्रमण के कारण प्रतिरक्षा है और मौसमी भी कम है.” उन्होंने आगे कहा, कोविड-19 अभी भी साल के अंत में वापसी कर सकता है, हालांकि, यह जरूरी नहीं कि इसकी वापसी “महामारी” के बराबर हो.

Tags: Coronavirus, Coronavirus news, Omicron

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk