अंतर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान मस्जिद विस्फोट: आतंकी संगठन IS खुरासान ने ली हमले की जिम्मेदारी, अब तक 46 की मौत

[ad_1]

काबुल. आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट खुरासान (IS-K) ने अफगानिस्तान में मस्जिद में हुए बम धमाके (Afghanistan Mosque Attack) की जिम्मेदारी ली है. उत्तरी अफगानिस्तान में शिया मुस्लिम नमाजियों से भरी एक मस्जिद में शुक्रवार को बम धमाका हुआ था. इस हमले में कम से कम 46 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए. आईएस से जुड़ी अमाक समाचार एजेंसी ने कुंदुज प्रांत में मजिस्द में दोपहर की नमाज के दौरान हुए विस्फोट की घटना के कुछ घंटे बाद इस दावे की जानकारी दी. बता दें कि इस्लामिक स्टेट खुरासान ने ही अगस्त के आखिरी हफ्ते में काबुल एरपोर्ट पर हमला किया था.

अपने टेलीग्राम चैनलों पर जारी एक बयान में, जिहादी समूह – इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक सहयोगी – ने कहा कि उसके आत्मघाती हमलावर ने एक मस्जिद के अंदर जमा हुए शिया मुसलमानों की भीड़ को निशाना बनाया. हमलावर ने एक विस्फोटक से लगी बनियान पहन रखी थी.

क्या है हमले की वजह?
अपने दावे में आईएस ने आत्मघाती हमलावर की पहचान एक उइगर मुस्लिम के तौर पर की और कहा कि हमले में शियाओं और तालिबान दोनों को निशाना बनाया गया जो कि चीन से उइगरों की मांगों को पूरा करने में बाधा बन रहे हैं. तालिबान के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि 46 नमाजियों की मौत हो गई जबकि 143 लोग घायल हुए हैं. उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच जारी है.

ये भी पढ़ें:- आतंकवाद पर चीन का बदला रुख, कहा- यह बाघ है, पालने वाले को भी खा जाता है.. क्या सुनेगा पाकिस्तान?

शिया को क्यों बनाया निशाना?
इस्लामिक स्टेट समूह के आतंकवादियों का अफगानिस्तान के शिया मुस्लिम अल्संख्यकों पर हमला करने का लंबा इतिहास रहा है. शुक्रवार को जिन लोगों को निशाना बनाया गया, वे हजारा समुदाय से हैं, जो सुन्नी बहुल देश में लंबे समय से भेदभाव का शिकार बनते रहे हैं. यs हमला अमेरिका और नाटो सैनिकों की अगस्त के आखिर में अफगानिस्तान से वापसी और देश पर तालिबान के कब्जे के बाद एक भीषण हमला है.

नमाज़ के दौरान धमाका
गोजर ए सैयद अबाद मस्जिद में शुक्रवार की नमाज के दौरान विस्फोट ऐसे समय में हुआ है, जब तालिबान सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने की कोशिश कर रहा है और उसके लिए यह एक नयी सुरक्षा चुनौती है.  प्रत्यक्षदर्शी अली रेजा ने बताया कि वह विस्फोट के वक्त नमाज अदा कर रहे थे और उन्होंने कई हताहतों को देखा घटनास्थल की तस्वीरों और वीडियो में बचावकर्मी मस्जिद से कंबल में लिपटे शवों को एंबुलेंस में रखते दिखाई देते हैं. (भाषा इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk