राष्ट्रीय

नागालैंड हिंसा: साथियों की मौत से नाराज नागा जनजाति ने उठाई 5 मांगें, कहा- निरस्त हो AFSPA

[ad_1]

गुवाहाटी. नागालैंड (Nagaland) में हुई घटना से नाराज मोन जिले के कोनयाक नागा जनजाति (Konyak Naga Tribe) के शीर्ष कोनयाक यूनियन (Konyak Union) ने सरकार को 5 सूत्रीय ज्ञापन दिया है. इनमें समूह ने घटना में शामिल जवानों के खिलाफ कार्रवाई और सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम या AFSPA को निरस्त करने की मांग की गई है. खास बात है कि शनिवार को हुई घटना में 14 आम नागरिकों की मौत हो गई थी. इस दौरान जान गंवाने वालों में सबसे ज्यादा संख्या नागा जनजाति की थी.

एनडीटीवी के अनुसार, यूनियन ने सक्षम जांच कमेटी के तहत एक स्वतंत्र जांच समिति बनाए जाने की मांग की है. साथ ही कहा है कि सरकार की तरफ से गठित स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम में दो सदस्य नागा सिविल सोसाइटी से भी होने चाहिए. यूनियन ने कहा है कि इसमें शामिल सेना के सभी जवानों के खिलाफ मामले दर्ज होने चाहिए और कानून के तहत उन्हें सजा मिलनी चाहिए.

साथ ही यह भी मांग की गई है कि सेना के जवानों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी को 30 दिनों के भीतर सार्वजनिक किया जाना चाहिए. यूनियन ने मोन जिले से असम राइफल्स और पूरे उत्तरपूर्वी भारत से AFSPA को निरस्त करने की मांग भी की है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले की जांच के एक विशेष जांच समिति बनाई गई है, जिसमें 5 सदस्य है. नागालैंड के मुख्य सचिव ने बताया कि समिति एक डीजीपी संदीप तामगाडगे की अगुवाई में जांच करेगी.

यह भी पढ़ें: EXPLAINED: नगालैंड में निर्दोष नागरिकों की हत्या के बाद उठी AFSPA को वापस लेने की मांग, जानें क्या है ये कानून

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा को बताया, ‘भारत सरकार ने घटना पर दुख और मारे गए लोगों के प्रति शोक जाहिर किया है… एक एसआईटी गठित की गई है और एक महीने के अंदर जांच पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं. हालात तनावपूर्ण हैं, लेकिन नियंत्रण में हैं. सभी एजेंसियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि भविष्य में इस तरह की घटनाएं न हों.’ हाांकि, शाह ने यह साफ नहीं किया है कि मामले में शामिल सशस्त्र बलों के जवानों पर मुकदमा चलाने की अनुमति केंद्र देगा या नहीं.

नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियू और मेघालय के सीएम कोनराड सांगमा ने AFSPA को निरस्त करने की मांग की है. खास बात है कि नागालैंड और उत्तरपूर्व के हिस्सों में AFSPA कई दशकों से लागू है. इस कानून के तहत सुरक्षाबल बगैर किसी वॉरंट के किसी भी ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं.

Tags: AFSPA, Konyak Union, Nagaland, Northeast



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk