खेल

Ashes, AUS vs ENG: ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला टेस्ट, इंग्लैंड चारों खाने चित; लॉयन ने बनाया रिकॉर्ड

[ad_1]

ब्रिस्बेन. ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज (Ashes Series 2021-22) का पहला टेस्ट आसानी से जीत लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड (Australia vs England) को 9 विकेट से हराया. ऑस्ट्रेलिया का इस मैच में किस कदर दबदबा रहा, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने पांच दिन के इस मैच को चौथे दिन ही अपने नाम कर लिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड (Travis Head) ने शानदार शतक बनाया. वैसे हेड से ज्यादा यह मैच नाथन लॉयन (Nathan Lyon) के लिए यादगार रहा. नाथन लॉयन ने इस मैच में टेस्ट करियर का 400वां विकेट लिया. वे 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के 17वें गेंदबाज बन गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच की शुरुआत 8 दिसंबर को हुई. इंग्लैंड ने गाबा में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. कप्तान जो रूट का पहले बैटिंग करने का फैसला किया और इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में महज 147 रन बनाकर आउट हो गई. मेहमान टीम का बुरा हाल करने में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस की भूमिका रही. उन्होंने पांच विकेट झटके. इंग्लैंड को सस्ते में समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 425 रन का बड़ा स्कोर बनाया. उसकी ओर से ट्रेविस हेड ने 152 रन बनाए. डेविड वॉर्नर नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए. वे 94 रन बनाकर आउट हुए.

147 के बाद 297 पर सिमटा इंग्लैंड
इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी के मुकाबले दूसरी पारी में थोड़ा संघर्ष किया, लेकिन ऐसा स्कोर नहीं बना सकी, जो ऑस्ट्रेलिया को परेशान कर पाए. इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में 297 रन बनाए. वह पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया से 278 रन पीछे था. इस कारण ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ 19 रन का लक्ष्य मिला. ऑस्ट्रेलिया ने यह लक्ष्य छठे ओवर में हासिल कर लिया.

जो रूट-मलान ने किया संघर्ष लेकिन…
पहले टेस्ट मैच में जो रूट (89) और डेविड मलान (82) की बैटिंग को छोड़ दें तो शायद ही इंग्लिश फैन कुछ याद करना चाहें. इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में तीसरे विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की. इसकी बदौलत इंग्लैंड ने तीसरे दिन के खेल की समाप्ति तक 2 विकेट पर 220 रन बना लिए थे. चौथे दिन यह जोड़ी पहले घंटे में ही टूट गई. नतीजा यह हुआ कि लंच-ब्रेक तक इंग्लैंड की पूरी टीम ही ऑलआउट हो गई.

Tags: Ashes, Ashes 2021-22, Ashes Series, Australia vs England, Cricket news, Nathan Lyon, Pat cummins, Travis Head



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk