राष्ट्रीय

Assembly Election 2022: किन-किन राज्यों में होंगे चुनाव, कहां कितनी हैं सीटें और किसकी है सरकार, जानिए सबकुछ

[ad_1]

Assembly Election 2022:नई दिल्ली. चुनाव आयोग (Election commission of India) उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Election 2022) की घोषणा आज करेगा. 2022 में गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में चुनाव होने हैं. सभी दलों से विचार विमर्श करने के बाद चुनाव आयोग ने चुनाव कराने का फैसला किया है. आयोग की तरफ से जारी आमंत्रण में कोरोना वायरस संबंधी नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है. उत्तर प्रदेश में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल मई में समाप्त होगा, जबकि अन्य चार राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में विभिन्न तिथियों पर समाप्त हो रहा है.

ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किन राज्यों में कितनी सीटें हैं और किन राज्यों में किनकी सरकार है. साथ ही यह जानना भी जरूर है कि विधानसभा का कार्यकाल कब समाप्त हो रहा है.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में विधानसभा का कार्य़काल 14 मई को समाप्त हो रहा है. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं और वर्तमान में भाजपा की नेतृत्व वाली योगी आदित्यनाथ की सरकार है.

यूपी में किसको मिली थीं कितनी सीटें
भाजपा                312
सपा                     47
बसपा                  19
कांग्रेस                 07

पंजाब
पंजाब में विधानसभा का कार्य़काल 23 मार्च को समाप्त हो रहा है. पंजाब में विधानसभा की कुल 117 सीटें हैं और वर्तमान में कांग्रेस की नेतृत्व वाली चरणजीत सिंह चन्नी की सरकार है.

पंजाब में किसको मिली थीं कितनी सीटें
कांग्रेस              77
आप                 20
शअद              15
भाजपा             3

उत्तराखंड
उत्तराखंड में विधानसभा का कार्य़काल 23 मार्च को समाप्त हो ही रहा है. उत्तराखंड में विधानसभा की कुल 70 सीटें हैं और वर्तमान में भाजापा की नेतृत्व वाली पुष्कर सिंह धामी की सरकार है.

उत्तराखंड में किसको मिली थीं कितनी सीटें
भाजपा           57
कांग्रेस           11

गोवा
गोवा में विधानसभा का कार्य़काल 15 मार्च को समाप्त हो रहा है. उत्तराखंड में विधानसभा की कुल 40 सीटें हैं और वर्तमान में भाजापा की नेतृत्व वाली प्रमोद सावंत की सरकार है.

गोवा में किसको मिली थीं कितनी सीटें
कांग्रेस               17
भाजपा              13
एमएजी              3

मणिपुर
मणिपुर में विधानसभा का कार्य़काल 19 मार्च को समाप्त हो रहा है. मणिपुर में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं और वर्तमान में भाजापा की नेतृत्व वाली एन बीरेन सिंह की सरकार है.

मणिपुर में किसको मिली थीं कितनी सीटें
कांग्रेस             28
भाजपा            21
एनपीपी           4
एनपीएफ         4

Tags: 5 State Assembly Elections, Assembly Election, Election

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk