उत्तराखंड

BJP Candidates list: 15 ब्राह्मण, 5 महिला और 3 बनिया उम्मीदवार, जानें उत्तराखंड में BJP कैंडिडेट लिस्ट की खास बातें

[ad_1]

राजीव कुमार तिवारी

देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand Elections 2022) में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट ( Uttarakhand BJP Candidates List 2022) जारी कर दी है. भाजपा द्वारा कैंडिडेट लिस्ट जारी होते ही इस पर से सस्पेंस खत्म हो गया कि कौन विधानसभा कहां से लड़ेगा और कौन नहीं. एक ही चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 59 उम्मीदवारों (BJP Candidates list For Uttarakhand Chunav) का ऐलान किया. उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से लेकर प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक भी चुनाव लड़ेंगे. इस लिस्ट में भाजपा ने जातीय समीकरणों का खासा ख्याल रखा है. इतना ही नहीं, भाजपा ने 10 विधायक का टिकट काट दिया है.

भाजपा की पहली लिस्ट में 59 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान हुआ है, जिसमें 5 महिला, 15 ब्राह्मण और 3 बनिया समुदाय से कैंडिडेट है. सीएम पुष्कर धामी जहां खटीमा से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे, वहीं प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक हरिद्वार से अपनी किस्मत आजमाएंगे. बता दें कि उत्तराखंड भाजपा के चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने पहली लिस्ट की.

भाजपा की पूरी कैंडिडेट लिस्ट

उत्तराखंड चुनाव: बीजेपी की पहली सूची की प्रमुख बातें
-उत्तराखंड में भाजपा की पहली कैंडिडेट लिस्ट में दस विधायकों का टिकट कटा.
-इस लिस्ट में 31 ग्रेजुएट उम्मीदवार हैं, वहीं 4 धार्मिक गुरुओं को भी टिकट दिया गया है.
-भाजपा ने दस फीसदी महिलाओं को टिकट दिया है.

भाजपा की पहली लिस्ट के मायने?
उत्तराखंड में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं, जिन पर भाजपा के साथ ही कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के अलावा बसपा ने भी चुनाव में उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है. आम आदमी पार्टी ने बाजी मारते हुए अब तक 50 से ज़्यादा सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, जबकि कांग्रेस 14 जनवरी को पहली लिस्ट जारी करने की घोषणा के बावजूद पिछड़ गई है. चुनाव आयोग ने 14 फरवरी को राज्य में वोटिंग तारीख तय की है, जिसे आगे बढ़ाने को लेकर भी मांग उठी है. ऐसे में भाजपा ने प्रत्याशियों की घोषणा कर अपनी रणनीति साफ करने की कोशिश की है.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Assembly elections, Uttarakhand elections, Uttarakhand news



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk