मनोरंजन

B’SPL – ऊषा उत्थुप को अंग्रेजी गाना गाने पर लोग देते थे ताना, 9 साल की उम्र में दी थी पहली स्टेज परफॉर्मेंस

[ad_1]

ऊषा उत्थुप (Usha Uthup) का जन्म 8 नवंबर 1947 को मुंबई के एक तमिल परिवार में हुआ था. उनके पिता वैधनाथ सोमेश्वर सामी (Vaidyanath Someshwar Sami) मूल रूप से चेन्नई के रहने वाले थे और पुलिस विभाग में काम करते थे. पुलिस में होने की वजह से ऊषा का बचपन बड़े ही अनुशासन में बीता. ऊषा ने म्यूजिक की कोई औपचारिक ट्रेनिंग नही ली हैं. हांलाकि, घर में माहौल संगीत का था, जिसका असर उन पड़ा. वो रेडियो पर बड़े गुलाम अली खान (Bade Ghulam Ali Khan) का गाना सुना करती थीं. इसलिए, उन्हें संगीत की समझ कम उम्र में ही हो गई थीं. उन्होंने महज नौ साल की उम्र में ही अपना पहला स्टेज शो परफॉर्म किया था.

ऊषा ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने अपने सिंगिंग करियर की शुरुवात नाइट क्लबों में गाना गाकर किया था. उन्होंने उस वक्त म्यूजिक इंटस्ट्री (Music Industry) में पहचान बनानी शुरू कीं, जब ऐसा माना जाता था कि फीमेल सिंगर की आवाज बहुत मीठी और पतली होनी चाहिए. मगर उनकी आवाज भारी थी. कहा जाता है कि उन्हें आवाज की वजह से म्यूजिक क्लास से भी निकाल दिया गया था. तब किसने सोचा था कि ऊषा उत्थुप के गाने पर लोग जमकर झूमेंगे. अपनी आवाज के बारे में एक इंटरव्यू में वो कहती हैं, मेरी आवाज की वजह से औरतें अपने पतियों को मुझसे सुरक्षित समझती थीं. उन महिलाओं को लगता था कि इसकी आवाज इतनी भारी है कि उनके हसबैंड मुझसे दूर ही रहेंगे.

22 से अधिक भाषाओँ में गाने वाली ऊषा उत्थुप 70 के दशक में अंग्रेजी गाने अधिक गाती थीं. इसलिए उनकी आलोचना भी होती थी. उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘अंग्रेजी गाने के लिए लोग मुझे ताना मारते थे, मगर मैं तो एक संगीत प्रेमी हूं. मैं किसी भी भाषा में गा सकती हूं.’

साल 1970 में उन्होंने पहली बार किसी फिल्म के लिए गाना गाया था. फिल्म ‘देवी’ के गाने जोगन प्रीतम की को उन्होंने अपनी आवाज दी थी. इसके बाद साल 1971 में उन्होंने देव आनंद की फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ के एक गाने को आशा भोसले के साथ गाया. इसके बाद उन्हें लगातार फिल्मों में गाने के ऑफर मिलते गए. फिल्म ‘शालीमार’ के गाने ‘एक दो तीन च चा’ से ऊषा म्यूजिक इंडस्ट्री में स्थापित कलाकर हो गईं.

ऊषा उत्थुप ने हिन्दी सिनेमा के अपने दौर के दिग्गज संगीत निर्देशक आर डी बर्मन और बप्पी लहरी के साथ काफी हिट गाने गए. ‘दम मारो दम’, ‘शान से’, ‘राम्बा हो’ और ‘मेहबूबा’ जैसे सुपरहिट आज भी लोगों की जुबान पर कायम है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk