अंतर्राष्ट्रीय

Canada Election: जस्टिन ट्रूडो की पार्टी को चुनाव में मिली जीत, लेकिन बहुमत से दूर

[ad_1]

टोरंटो. कनाडा के आम चुनाव (Canada Election) में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) की लिबरल पार्टी (Liberal Party) जीत गई है, लेकिन अधिकतर सीटों पर बड़ी जीत की उनकी मंशा पूरी नहीं हो पाई. लिबरल पार्टी 148 सीट पर आगे है जबकि कंजरवेटिव पार्टी 103 सीटों पर आगे है, ब्लॉक क्यूबेकोइस 28 और वामपंथी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी 22 सीटों पर आगे है. फिलहाल ऐसा प्रतीत नहीं होता कि ट्रूडो पर्याप्त सीटें जीत पाएंगे और अन्य पार्टियों के सहयोग के बिना किसी कानून को पारित करा पाएंगे.

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रू़डो (Justin Trudeau) की टक्कर कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के नेता एरिन ओ’टूले से हुई. चुनाव प्रचार के दौरान ट्रूडो ने दावा किया था कि कनाडा के लोग महामारी के दौरान कंजरवेटिव पार्टी की सरकार नहीं चाहते. कनाडा वर्तमान में दुनिया के उन देशों में शामिल है, जिसके अधिकतर नागरिकों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से कहा कि अगर विपक्षी पार्टी जीत दर्ज करती है, तो कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई कमजोर हो जाएगी.

जस्टिन ट्रूडो कनाडा चुनाव में जीत की ओर, दोबारा PM बनने का रास्ता साफ

बहुमत के लिए कितने वोट जरूरी?
कनाडा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए किसी भी पार्टी को 38 फीसदी वोट्स की जरूरत होती है. ताकि संसद में बहुमत हासिल किया जा सके. इससे पहले जब साल 2019 (Canada 2019 Elections) में चुनाव हुए थे, तब भी ट्रूडो की पार्टी को बहुमत नहीं मिला था. जिसके चलते कानून पारित करने के लिए अन्य दलों के समर्थन पर निर्भर रहना पड़ता था. देश में 338 सीटों के लिए वोट डाले गए हैं. किसी भी पार्टी को बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 170 सीटों पर जीत दर्ज करने की जरूरत होती है.

धांधली के बीच चुनाव में फिर से जीती व्लादिमीर पुतिन की पार्टी, मिले 50 % वोट

चुनाव के बड़े मुद्दों में कोरोना महामारी को लेकर किए गए काम, महंगाई और अंतरराष्ट्रीय मंच पर कनाडा का रुख़ जैसे मुद्दे शामिल हैं. चुनाव सर्वेक्षणों में ट्रूडो की लिबरल पार्टी और प्रतिद्वंद्वी कंजरवेटिव पार्टी के बीच कांटे की टक्कर बतायी गयी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk