अंतर्राष्ट्रीय

इवेंट का कैंसिल होना जिंदगी कैंसिल होने से बेहतर- WHO चीफ ने ओमिक्रॉन को लेकर चेताया

[ad_1]

जिनेवा. दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant Cases) के केस बढ़ रहे हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कहा है कि ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए फिलहाल किसी भी तरह के सेलिब्रेशन को रद्द किया जा सकता है. जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ, डॉक्टर ट्रेड्रोस अधानोम ने कहा, ‘एक इवेंट का कैंसिल होना जिंदगी के कैंसिल होने से अच्छा है. यह अच्छा है कि अभी सेलिब्रेशन को कैंसिल करें और बाद में सेलिब्रेट करें.’

विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ ने कहा, ‘इसमें कोई शंका नहीं है कि छुट्टियों के दौरान अगर सोशल मिक्सिंग बढ़ेंगी, तब अलग-अलग देशों में केस बढ़ेंगे. हम सभी इस महामारी से तंग आ चुके हैं. हम सभी अपने दोस्तों और परिजनों से मिलना चाहते हैं. हम सभी अब नॉर्मल लाइफ जीना चाहते हैं.’ विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने कहा कि हम सभी के लिए जरूरी है कि अभी हम कुछ कठोर फैसले लें, ताकि हम खुद की रक्षा कर सकें.

90 से ज्यादा देशों में फैला ओमिक्रॉन, नीदरलैंड में लॉकडाउन, जर्मनी-फ्रांस में सख्ती

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन को लेकर बढ़ती चिंता के बीच स्विट्जरलैंड के दावोस में होने वाली अपनी वार्षिक बैठक को टाल दिया है. डब्ल्यूईएफ ने सोमवार को अपने एक बयान में कहा कि 17-21 जनवरी 2022 के बीच प्रस्तावित दावोस बैठक को अब गर्मियों की शुरुआत में कराने का फैसला किया गया है. यह लगातार दूसरा साल है जब दावोस शिखर बैठक के नियमित आयोजन पर असर पड़ा है. वर्ष 2021 की शुरुआत में भी यह बैठक कोविड-19 महामारी की वजह से नहीं हो पाई थी.

US में कोरोना के 73.2% नए मामले ओमिक्रॉन से
अमेरिका में कोरोना के ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, US में कोरोना के 73.2% नए मामले ओमिक्रॉन संक्रमितों के हैं. नॉर्थवेस्ट, दक्षिण और मिडवेस्ट के कुछ इलाकों में यह आंकड़ा 90% के ऊपर पहुंच गया है.

कोविड-19 वैक्सीनेशन के बाद भी संक्रमित होने पर और बेहतर होगी इम्युनिटी, नई स्टडी में दावा

वहीं, व्हाइट हाउस में फुली-वैक्सीनेटेड और बूस्टर डोज लगवा चुका स्टाफ मेंबर कोरोना पॉजिटिव मिला है. यह शख्स तीन दिन पहले बाइडेन के आसपास करीब 30 मिनट तक रहा था. हालांकि, बाइडन की रिपोर्ट अभी तक निगेटिव आई है. ओमिक्रॉन की वजह से अमेरिका के अलग-अलग इलाकों में पाबंदियां बढ़ाई जा रही हैं. हालांकि, राष्ट्रपति जो बाइडेन फिलहाल लॉकडाउन लगाने की तैयारी में नहीं हैं.

दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन के शुरुआती 10 संक्रमित ICU में
दक्षिण अफ्रीका में ICU में भर्ती ओमिक्रॉन के 10 में से 9 संक्रमितों को वैक्सीन नहीं लगी है. दक्षिण अफ्रीका फिजिसियन डॉ. एंजेलिक कोएत्जी ने बताया कि इन लोगों मे ही पहली बार ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई थी.

Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Delta, Lockdown, Omicron



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk