अंतर्राष्ट्रीय

जापान में बच्चे कर रहे हैं सुसाइड, बीते 40 सालों में सबसे ज्यादा बढ़े केस, सामने आई ये वजह

[ad_1]

टोक्यो. जापान (Japan) के शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी है कि देश बच्चों की खुदकुशी (child suicide rate highest) का मामला चार दशकों में सबसे ज्यादा है. ऐसा कोविड-19 महामारी की वजह से हो सकता है, जिसके चलते पिछले साल से स्कूल बंद हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्राइमरी से हायर सेकेंडरी स्कूल के 415 बच्चों अब तक सुसाइड को अंजाम दे चुके हैं.

असाही अखबार की रिपोर्ट में बताया गया कि यह संख्या पिछले साल की तुलना में लगभग 100 से ज्यादा है. जापान में 1974 से सुसाइड की रिकॉर्ड रखे जा रहे हैं.

जापान में कथित शर्म या अपमान से बचने के तरीके के रूप में सुसाइड का लंबा इतिहास रहा है. जी-7 देशों में में सबसे ज्यादा सुसाइड की घटनाएं यहीं होती हैं. हालांकि सरकार के प्रोग्राम से बीते 15 सालों में करीब 40% की कमी आई है.

महामारी के बीच, एक दशक की गिरावट के बाद 2020 में आत्महत्याओं में इजाफा हो गया.कोरोनोवायरस महामारी के कारण भावनात्मक और वित्तीय तनाव के बीच महिलाओं ने सबसे ज्यादा सुसाइड किए. करने वाली महिलाओं की संख्या में वृद्धि हुई. मीडिया ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि 196,127 से अधिक स्कूली बच्चे 30 दिनों या उससे अधिक समय से अनुपस्थित थे. घटनाओं से पता चला है कि महामारी के कारण स्कूल और घर के वातावरण में बदलाव का बच्चों के व्यवहार पर भारी प्रभाव पड़ा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk