राष्ट्रीय

दिल्‍ली में बढ़ी ठंड, इस साल नवंबर में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज

[ad_1]

नयी दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली (cold in delhi) में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस साल नवंबर में अब तक का सबसे कम तापमान है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के एक अधिकारी ने बताया कि इस महीने इससे पहले सबसे कम न्यूनतम तापमान 14 नवंबर को 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार मंगलवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, सुबह में सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 88 फीसदी दर्ज किया गया. हालांकि, दिन चढ़ने के बाद तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई.

दिल्‍ली में सोमवार सुबह में न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मंगलवार शाम में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. अधिकारियों ने बताया कि 2020 में नवंबर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 23 नवंबर को 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम वैज्ञानिक ने बुधवार को आकाश में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और सुबह में धुंध या हल्का धुंध छाए रहने का अनुमान लगाया है. बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 डिग्री सेल्सियस और नौ डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें :  Jharkhand: 5 दशक से नक्सलवाद के मास्टरमाइंड रहे प्रशांत बोस से NIA और IB जल्द करेगी पूछताछ

ये भी पढ़ें :  अफगानिस्तान पर अमेरिकी दूत थॉमस वेस्ट ने अजीत डोवाल और हर्षवर्द्धन श्रृंगला से वार्ता की

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में सुबह में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया जो शाम तक ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ ने कहा है कि हवा की गुणवत्ता में सुधार की संभावना नहीं है क्योंकि हवा की गति बढ़ने से दिल्ली में पराली जलाने से संबंधित प्रदूषक तत्व अधिक पहुंच रहे हैं. राजस्थान में जयपुर मौसम कार्यालय ने आगामी कुछ दिनों में राज्य के विशेषकर दक्षिण पूर्वी हिस्सों में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि कश्मीर में रात के समय तापमान शून्य के नीचे बना हुआ है. कश्मीर में कड़ाके की ठंड का मौसम अपने निर्धारित समय से पहले ही शुरू हो गया है, जोकि आमतौर पर दिसंबर के तीसरे सप्ताह से शुरू होता है. कश्मीर में कड़ाके की ठंड से भरे 40 दिन की अवधि वाला ‘चिल्लई कलां’ हर साल 21 दिसंबर से शुरू होता है. वहीं, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र, अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह, तटीय कर्नाटक, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कई स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े. मौसम कार्यालय ने एक बुलेटिन में बताया कि नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गोवा और लक्षद्वीप में भी कहीं-कहीं गरज के साथ बारिश हुई.

Tags: Cold in delhi, Cold wave, Delhi weather, IMD forecast, India Meteorological Department



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk