राष्ट्रीय

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक 16 अक्टूबर को, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

[ad_1]

नई दिल्ली. कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक आगामी 16 अक्टूबर को बुलाई गई है. कांग्रेस के जी-23 समूह के नेताओं की ओर से पार्टी के भीतर संवाद की मांग किए जाने और हालही में गुलाम नबी आजाद द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे पत्र के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की ये पहली बैठक है. उधर लखीमपुर खीरी केस में 12 घंटे की पूछताछ के बाद आशीष मिश्रा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. मुंबई पुलिस आयुक्त ने फोन टैप करने के संबंध में महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस महानिदेशक और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) निदेशक सुबोध जयसवाल को तलब किया है. आईए एक नज़ डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर….

1. सोनिया ने मान ली कपिल सिब्बल और आजाद की मांग, 16 अक्टूबर को होगी CWC की बैठक
कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक आगामी 16 अक्टूबर को बुलाई गई है. इस बार कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक वर्चुअल तरीके से न होकर कांग्रेस मुख्यालय में सभी सदस्यों की मौजूदगी में होगी. कोरोना की वजह से कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक साल भर से अधिक वक्त से वर्चुअल तरीके से हो रही थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. लखीमपुर खीरी केस: 12 घंटे की पूछताछ के बाद आशीष मिश्रा को पुलिस ने किया गिरफ्तार
लखीमपुर खीरी हिंसा केस में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे और नामजद आरोपी आशीष मिश्रा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. डीआईजी अतुल अग्रवाल ने आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी की जानकारी दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. फोन टैपिंग केस में CBI निदेशक सुबोध जायसवाल को मुंबई पुलिस ने किया तलब
मुंबई पुलिस आयुक्त ने फोन टैप करने के संबंध में महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस महानिदेशक और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) निदेशक सुबोध जयसवाल को तलब किया है. मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल को पुलिस ट्रांसफर-पोस्टिंग पर महाराष्ट्र खुफिया विभाग का डाटा लीक करने और फोन टैपिंग के मामले में समन किया है. राज्य पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. Corona in India: पटरी से ना उतर जाए प्रयास, केंद्र ने दी कोरोना पर चेतावनी, राज्यों से भी बड़ी अपील
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को चेतावनी दी कि अगर प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया तो कोविड-19 की रोकथाम के प्रयास पटरी से उतर सकते हैं. उन्होंने 19 राज्यों को टीकाकरण की गति बढ़ाने का आह्वान किया ताकि भारत अगले कुछ दिनों में टीके की 100 करोड़ खुराकों को लगाने के आंकड़े को हासिल कर सके. भारत ने अब तक टीके की 94 करोड़ से अधिक खुराक लगाई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. संसद की पुरानी इमारत असुरक्षित, नए भवन और सेंट्रल विस्टा का निर्माण समय पर पूरा होगा: हरदीप पुरी
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि संसद की एक नई इमारत के निर्माण और राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक ‘सेंट्रल विस्टा एवेन्यू’ का पुनर्विकास समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा. यह दोनों परियोजनाएं मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजना के तहत चल रही हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. बाबुल सुप्रियो ने फिर किया दावा सांसद पद से देना चाहते हैं इस्तीफा, लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र
पूर्व बीजेपी सांसद और वर्तमान में टीएमसी नेता बाबुल सुप्रियो ने एक बार फिर दावा किया कि उन्होंने अपना इस्तीफा सौंपने के लिए लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर समय मांगा है. बाबुल सुप्रियो ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को एक बार फिर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर समय मांगा है, ताकि वो सांसद पद से अपना इस्तीफा उन्हें सौंप सकें. हालांकि बाबुल सुप्रियो के पत्र पर अभी तक ओम बिरला के कार्यालय की ओर से किसी तरह का कोई जवाब नहीं आया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. दोहा में US-तालिबानी नेताओं के बीच फेस-टू-फेस मीटिंग
क्या अमेरिका (US) का रुख तालिबान के प्रति नरम हो रहा है. क्योंकि संकेत तो कुछ ऐसे ही मिल रहे हैं. अमेरिका शनिवार और रविवार को तालिबान के प्रतिनिधियों के साथ आमने-सामने बात करने जा रहा है. यह बैठक कतर के दोहा में होगी. 30 अगस्त को अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना वापसी के बाद अमेरिका और तालिबान के बीच यह पहली फेस-टू-फेस मीटिंग होगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. T20 वर्ल्ड कप : IPL में सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकने का मिला गिफ्ट, उमरान मलिक टीम इंडिया में शामिल
अपनी गति से सभी को प्रभावित करने के बाद जम्मू-कश्मीर के पेसर उमरान मलिक को आगामी टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में जगह मिल गई है. हालांकि उन्हें नेट गेंदबाज के रूप में चुना गया है. उमरान मलिक हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए खेले थे. उन्होंने सीजन की सबसे तेज गेंद भी फेंकी थी जिसके बाद विराट कोहली ने भी उनकी तारीफ की थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. IND W vs AUS W: भारतीय महिला टीम को दूसरे टी20 में मिली हार, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में बनाई बढ़त
भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शनिवार को 4 विकेट से हरा दिया. क्वींसलैंड के कैरारा ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की शानदार गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 118 रन बना पाई. भारतीय टीम ने भी शानदार गेंदबाजी की लेकिन मेजबानों ने 5 गेंद शेष रहते 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए ताहिलिया मैकग्रा ने 42 रन की मैच विजयी नाबाद पारी खेली.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. Indian Railways: रेलवे ने बनाया माल ढुलाई का रिकॉर्ड, सितंबर में हुई 10,815 करोड़ रुपये की कमाई
कोरोना काल में चुनौतियों के बावजूद भारतीय रेलवे ने रिकॉर्ड बनाया है. दरअसल, रेलवे की माल ढुलाई  सितंबर 2021 में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 3.62 फीसदी अधिक रही. रेलवे ने यह जानकारी दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk