राष्ट्रीय

Corona in India: पिछले एक सप्ताह में कोरोना के 56 फीसदी केस केरल से, केंद्र की बढ़ी टेंशन

[ad_1]

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार (central government) ने एक बार फिर चेतावनी देते हुए कहा है कि देश के पांच राज्‍यों में 10,000 से अधिक कोरोना एक्टिव केस (Corona Active Case) हैं और कोविड-19 का संकट (Covid-19 Crisis) अभी खत्‍म नहीं हुआ है. हमें कोविड की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए निरंतर प्रयास करने की आवश्‍यकता है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि केरल, महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, मिजोरम और कर्नाटक में एक्टिव केस की संख्‍या चिंताजनक बनी हुई है. इनमें केरल के हालात अभी भी गंभीर हैं.

संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि प्रतिदिन औसतन 20,000 COVID मामले दर्ज किए गए हैं. इनमें से 56% मामले पिछले हफ्ते केरल से सामने आए हैं. राज्‍य सरकार के साथ-साथ केंद्रीय सरकार भी यहां कोरोना मामलों में कमी लाने के प्रयास कर रही है. यहां लंबे समय से कोरोना मामले नियंत्रण में नहीं आ पा रहे. राज्‍य सरकार ने भी लॉकडाउन और अन्‍य उपाय किए हैं, लेकिन यहां लोगों में जागरूकता लाना होगा और कोविड संक्रमण रोकने के लिए और कड़े उपाय लागू करने होंगे.

ये भी पढ़ें :    सावधान: गिलोय के धोखे में कुछ और तो नहीं पी रहे आप, आयुष मंत्रालय से जानें असली-नकली में अंतर

ये भी पढ़ें :  Exclusive Interview: सिर से उठा पिता का साया तो मां ने संभाला, कठिन संघर्ष के रास्ते BPSC टॉपर बने गौरव सिंह

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि पिछले सप्ताह देश की कुल पॉजिटिविटी रेट लगभग 1.68% थी. कोरोना के ताज़ा आंकड़ों पर नज़र डालें तो पिछले 13 दिनों के दौरान देश की पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी से कम रही है. बता दें कि पॉजिटिविटी रेट 5 परसेंट से ज्यादा होने पर ही संक्रमण का ज्यादा खतरा बना रहता है. एक्सपर्ट्स ने मौजूदा आंकड़ों को लेकर चिंता जताई है. इनका कहना है कि पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है और केस कम आ रहे हैं. इसका मतलब ये है कि सभी लोगों के टेस्ट नहीं हो रहे हैं. उनके मुताबिक सिर्फ हाई रिस्क ग्रुप के टेस्ट किए जा रहे हैं.

देश के बाक़ी हिस्सों का हाल
केरल के अलावा, मिजोरम के 8 जिले, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में तीन-तीन, सिक्किम में दो और मेघालय में एक जिले में हाई पॉजिटिविटी रेट है. इसके अलावा केरल में इस वक्त सबसे ज्यादा एक्टिव केस है. यहां इस वक्त, पूरे देश में सभी एक्टिव मामलों के मुकाबले 56% ज्यादा है. कोरोना के कुछ और आंकड़ों पर नज़र डालें तो 11 राज्यों के 18 ज़िलों में पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 फीसदी के बीच है. यानी यहां संक्रमण का खतरा बना हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अगर किसी जगह लगातार दो हफ्ते तक पॉजिटिविटी रेट 5 परसेंट से कम है तो वहां महामारी को नियंत्रण में माना जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk