राष्ट्रीय

कोरोना वायरसः गर्भवती और नवजातों पर वैक्सीन का कैसा असर? SC ने केंद्र से मांगा जवाब

[ad_1]

नई दिल्ली. गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) और नवजात बच्चों (Childs) पर कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के असर को लेकर कोई जांच की जा रही है, ताकि वैक्सीन के असर का पता चल सके. इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केंद्र सरकार से दो हफ्तों में जवाब मांगा है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है, जिसमें मांग की गई है कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दूध पिलाने वाली माताओं को कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की खुराक में प्राथमिकता दी जाए.

हालांकि याचिका में कई अहम सवाल उठाए गए हैं, जिसमें कहा गया है कि किसी को ये पता नहीं कि गर्भवती महिलाओं को जो कोरोना वैक्सीन दी जा रही है, उसका मां या बच्चे पर क्या असर पड़ रहा है. क्या इसका मां या बच्चे की सेहत पर कोई नकारात्मक असर पड़ सकता है. इसकी वैज्ञानिक जांच होनी चाहिए और जनता को ये सब जानने का अधिकार है.

याचिकाकर्ता की तरफ से बहस करते हुए वकील वृंदा ग्रोवर ने कहा कि इस तरह के रिसर्च की जिम्मेदारी भारत सरकार की संस्था आईसीएमआर (ICMR) की है, लेकिन इस दिशा में क्या काम हो रहा है? ये किसी को पता नहीं है. उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं की एक बड़ी तादाद है, जिनको कोरोना वैक्सीन दी जा रही है. ये मामला मां और बच्चों की सेहत से जुड़ा है.

उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर इस बाबत दो हफ्तों में जवाब मांगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk