उत्तराखंड

Covid-19 in Uttarakhand : जून के बाद पहली बार एक दिन में इतने केस, तीन मौतें भी, नई SOP आज से

[ad_1]

देहरादून. उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण किस तेज़ी से फैल रहा है, इसका साफ सबूत गुरुवार के आंकड़ों से मिला, जब एक दिन के भीतर राज्य में कोविड 19 के 630 नये केस सामने आए और 3 मौतें भी हुईं. इससे पहले 4 जून 2021 को राज्य में एक दिन में 892 केस आए थे. देहरादून में गुरुवार को सबसे ज़्यादा केस सामने आए वहीं, सरकार ने नई गाइडलाइन के तहत बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए निगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही कोविड संबंधी गाइडलाइन का पालन न किए जाने पर सख्त कार्रवाई किए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं.

पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड में लगातार केस तेज़ रफ्तार से बढ़ रहे हैं और 100 से ज़्यादा नए मरीज़ों का आंकड़ा बना हुआ है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में देहरादून में 268, हरिद्वार में 119, नैनीताल में 85, पौड़ी में 72, उधमसिंह नगर में 35, अल्मोड़ा में 18, उत्तरकाशी में 11, चम्पावत में 8, चमोली में 8, पिथौरागढ़ और टिहरी में 4-4, जबकि बागेश्वर में एक नया केस​ रिपोर्ट किया गया है. केवल रुद्रप्रयाग ही एक ऐसा ज़िला है, जहां गुरुवार को कोई भी नया केस सामने न आने की बात कही गई. तीन संक्रमितों में से दो मौतें हरिद्वार ज़िले में हुई हैं और देहरादून में एक.

उत्तराखंड में और बढ़ गई संक्रमण दर
राज्य में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 7423 हो गई है जबकि संक्रमण की दर 2.74 फीसदी से बढ़कर 3.74 फीसदी हो गई. देहरादून में चिंता का माहौल है क्योंकि यहां दर 9.7 फीसदी तक पहुंच गई है. दून में 2700 सैंपलों की जांच में 268 पॉज़िटिव पाए गए. पूरे राज्य से गुरुवार को 18000 सैंपल लिये गए थे, जिनमें से करीब 16000 की रिपोर्ट आई. गुरुवार को कुल 128 मरीज़ डिस्चार्ज किए गए, जिससे राज्य में अब एक्टिव केस 1425 बताए गए हैं.

आज से लागू की जाएगी नई SOP
उत्तराखंड सरकार ने 7 जनवरी से नई एसओपी लागू करने की बात कही है. इसके तहत बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के पास अगर वैक्सीन के दोनों डोज़ का सर्टिफिकेट नहीं होगा, तो आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा. यही नहीं, राज्य में एंट्री लेते समय अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाएंगे तो उसे आइसोलेट या क्वारंटीन करने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं. दूसरी तरफ, स्कूलों की छुट्टियां 14 जनवरी तक हैं और प्रशासन तब तक की स्थिति के मुताबिक स्कूल खुलने के नियम तय करेगा.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Coronavirus New Cases, Uttarakhand Corona Update

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk