उत्तराखंड

Dehradun: ये सुद्धोवाला जेल का कम्युनिटी रेडियो है, अक्टूबर में जेल स्टूडियो से शुरू होगा हमारा प्रसारण

[ad_1]

देहरादून. देहरादून (Dehradun) की सुद्धोवाला जेल (Sudhowala Jail) में अक्टूबर महीने से कैदी कम्युनिटी रेडियो (Community Radio) पर प्र​स्तुति देते नजर आएंगे. यहां सामुदायिक रेडियो की शुरुआत होने जा रही है, जिसके लिए 14 क़ैदियों का चयन हो चुका है. कैदियों को इसके लिए बाकायदा रेडियो जॉकी प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जा रही है. सुद्धोवाला जेल में 14 कैदी इन दिनों जेल में रेडियो जॉकी बनने की ट्रेनिंग ले रहे हैं.

जेल प्रशासन नवरात्रि के दिनों में सामुदायिक रेडियो शुरू करने जा रहा है, जिसके लिए बाकायदा ऑनलाइन और ऑफ लाइन ट्रेनिंग दी जा रही है. जेलर पवन कोठारी बताते हैं कि कैदियों को समाचार और कोर्ट के फैसलों की जेल रेडियो के जरिये जानकारी दी जाएगी. साथ ही कैदियों की पसंद के गाने भी सुनाए जाएंगे. इसका आइडिया उन्हें दिल्ली में क्राइम रिपोर्टिंग कर चुकी वर्तिका नंदा से आया, जिन्होंने कैदियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग के जरिये रेडियो जॉकी बनने के टिप्स दिए. इससे पहले वो हरियाणा की जेल में भी ट्रेनिंग दे चुकी हैं.

उन्होंने बताया कि कैदियों को काम के दौरान फरमाइशी गाने और जेल प्रशासन से संबंधित जानकारी देने के मकसद से कम्युनिटी रेडियो की शुरआत उत्तराखंड की जेल में भी की जाएगी. इसकी शुरुआत देहरादून की सुधोवाला जेल से होगी. इसके लिए बाकायदा जेल के भीतर स्टूडियो बनाया जा रहा है. 14 कैदियों के सेलेक्शन में उनकी आवाज़, आत्मविश्वास और वॉइस मोड्यूल भी देखा गया, जिसके बाद अब उन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है. वैसे इससे पहले हरियाणा समेत 5 राज्यों में इस तरह का कांसेप्ट काम कर रहा है और उत्तराखंड में ये प्रयोग वहीं से सीख लेते हुए शुरू किया जा रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk