राष्ट्रीय

Delhi School Closed: ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए दिल्ली में सभी स्कूल-कॉलेज बंद, 11-12वीं की एग्जाम पर आया फैसला जल्द

[ad_1]

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Delhi Coronavirus Omicron Variant) के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने GRAP (ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान) को लागू कर दिया है. फिलहाल दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत राजधानी में कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं. GRAP लागू होते ही दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद कर दिए गये हैं. बता दें कि दिल्‍ली में सीनियर क्‍लासेज़ के लिए स्‍कूल 18 दिसंबर से खुले थे. पहले कोरोना और फिर वायु प्रदूषण के चलते स्‍कूल बंद किए गए थे. स्‍कूल बंद होने के साथ साथ जिम, स्‍वीमिंग पूल, थिएटर आदि पर भी प्रतिबंध लगाए जाएंगे.

मंगलवार को जारी किए गए आदेशानुसार 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए ऑनलाइन शिक्षण-शिक्षण गतिविधियां, सीबीएसई पंजीकरण और परीक्षाएं और संबंधित गतिविधियां जैसे प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट और असाइनमेंट इत्यादि अनुसूची के अनुसार आयोजित की जाएंगी.

येलो अलर्ट जारी किए जाने के बाद श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के तहत 10 बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू रहेगा तथा निजी कार्यालय आवश्यक श्रेणियों को छोड़ कर आधे कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ कामकाज करेंगे. विवाह और अंतिम संस्कार कार्यक्रम में 20 लोगों के उपस्थित रहने की अनुमति दी जाएगी, जबकि अन्य सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक समागम और उत्सव कार्यक्रम तत्काल प्रभाव से लागू येलो अलर्ट के तहत निषिद्ध होंगे.

गैर-आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की दुकानें और प्रतिष्ठान और मॉल सम-विषम फॉर्मूले के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगे. रेस्तरां को सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होने की अनुमति होगी, जबकि बार भी दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक इसी व्यवस्था के साथ संचालित हो सकते हैं.

नयी पाबंदियां, दिल्ली में छह महीने में एक दिन में सोमवार को संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आने के बाद लगाई गई हैं. सोमवार को दिल्ली में कोविड-19 के 331 नये मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 0.67 प्रतिशत दर्ज की गई थी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को साझा किये गये आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में ओमीक्रोन स्वरूप के मामलों की कुल संख्या बढ़ कर 165 हो गई है. शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में ओमीक्रोन के 67 नये मामले सामने आए थे.

Tags: Omicron Alert, Omicron Infection, Omicron variant

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk