उत्तराखंड

लगातार पांव पसार रहा डेंगू का संक्रमण, इस जिले में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 125 पार

हरिद्वार। डेंगू का संक्रमण लगातार अपने पांव पसार रहा है। बीते शनिवार को 44 सैंपलों की जांच में 22 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। इनमें सर्वाधिक नौ मामले लक्सर नगर पालिका क्षेत्र से हैं। इसके साथ ही जिले में डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 125 पार पहुंच गया है। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने स्वास्थ्य एवं अन्य विभागों को व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उधर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से आपदा प्रभावित लक्सर और खानपुर क्षेत्र को डेंगू और मलेरिया के लिहाज से संवेदनशील मानते हुए विशेष सतर्कता बरतने के दावे हवाई साबित हो रहे हैं।

डेंगू के लिहाज से सितंबर माह बेहद संवेदनशील माना जाता है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने के लिए कमर कस ली है। आशा कार्यकर्ता की मदद से कीटनाशक का छिड़काव कराने के साथ आमजन को जागरूक भी किया जा रहा है। इसके अलावा पर्चे बांटने के साथ डोर टू डोर सर्वे कराकर बुखार पीड़ितों को चिह्नित किया जा रहा है। उधर, नगर निगम क्षेत्र में भी डेंगू का लार्वा नष्ट करने को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती और वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी डा. तरुण मिश्रा के नेतृत्व में टीम हर वार्ड में जाकर जागरूकता अभियान भी चला रही है। साथ ही घरों में डेंगू का लार्वा मिलने पर 200 रुपये के चालान भी काटे जा रहे हैं।

 

दो सितंबर को सीएमओ डा. मनीष दत्त और वार्ड 26 (संदेश नगर) के पार्षद शुभम मंदोला के नेतृत्व में जन-जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की संयुक्त टीम ने कूलर, गमले, फ्रिज के वेस्ट वाटर बाक्स आदि में डेंगू का लार्वा ढूंढ़कर नष्ट कराया। इस दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. तरुण मिश्रा, डीएमओ गुरनाम सिंह, छवि पंत, मनोज वर्मा, उषा बिष्ट, सेनेटरी इंस्पेक्टर अजुन चौधरी आदि मौजूद रहे।

बीते शनिवार को आई रिपोर्ट में मोती बाजार निवासी एक व्यक्ति में डेंगू की पुष्टि हुई। कनखल क्षेत्र में भी आठ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए तीन से 10 सितंबर तक सभी 60 वार्डों में विशेष जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. तरुण मिश्रा ने बताया कि अभियान के दौरान आमजन को जागरूक करने के साथ ही डेंगू का लार्वा नष्ट किया जाएगा। तीन सितंबर को वार्ड एक से आठ तक सप्तऋषि, भूपतवाला, दुर्गानगर, खड़खड़ी, महादेव नगर, भीमगोड़ा, हरकी पैड़ी और गऊ घाट में अभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर सफाई निरीक्षकों की जिम्मेदारी भी तय की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk