राष्ट्रीय

नोएडा-मथुरा में सबसे ज्यादा नामांकन होने से अफसरों के उड़े होश, जानिए वजह

[ad_1]

नोएडा. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) के पहले चरण में नामांकन का काम पूरा हो चुका है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मथुरा (Mathura) और नोएडा (Noida) में सबसे ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इसी के चलते चुनाव डयूटी में लगे अफसरों के होश उड़े हुए हैं. वजह है 15 से ज्यादा उम्मीदवार होने पर दो इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVM) का इंतजाम करना होगा. हालांकि राहत की बात यह है कि नाम वापसी की आखिरी तारीख 27 जनवरी है. वहीं इस दौरान किसी न किसी कमी के चलते पर्चा खारिज भी हो सकता है. वहीं मुजफ्फरनगर और आगरा (Agra) की एक-एक सीट पर भी कुछ इसी तरह के हालात बने हुए हैं.

मथुरा-नोएडा में यह है चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या

पहले चरण का नामांकन खत्म होने के बाद 58 सीट में से मथुरा और नोएडा की दो सीट ऐसी हैं जहां सबसे ज्यादा उम्मीदवार खड़े हुए हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मथुरा विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है. वहीं नोएडा विधानसभा सीट जहां से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह चुनाव लड़ रहे हैं से 23 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने के लिए पर्चा भरा है.

इतना ही नहीं दादरी विधानसभा सीट पर भी 16 उम्मीदवार हैं. अगर किसी उम्मीदवार ने 27 जनवरी तक नाम वापस नहीं लिया या फिर किसी एक उम्मीदवार का पर्चा खारिज नहीं हुआ तो यहां भी मतदान कराने के लिए अफसरोंको दो ईवीएम लगानी पड़ेंगी. जबकि मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट और आगरा की बाह विधानसभा से 20-20 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है.

सोसाइटी-कालोनी में आकर पैट का रजिस्ट्रेशन करेगी नोएडा अथॉरिटी, यह दस्तावेज हैं जरूरी

ज्यादा उम्मीदवार होने से इसलिए परेशान हैं अफसर

जानकारों की मानें तो एक ईवीएम में मतदान करने के लिए 16 बटन होते हैं. इसमे से 15 बटन उम्मीदवारों के लिए होते हैं और एक बटन नोटा का होता है. अगर किसी भी विधानसभा में 15 से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में होते हैं तो वहां दो ईवीएम लगानी पड़ती हैं. ऐसी ही नौबत अफसरों के सामने नोएडा, मथुरा, आगरा, मुजफ्फरनगर और दादरी सीट पर आ सकती है.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: EVM, Mathura news, Noida news, UP Assembly Election 2022

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk