अंतर्राष्ट्रीय

Elon Musk: 300 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक पास नहीं है अपना घर, सबसे पहले पहचानी लिथियम-ऑयन की ताकत

[ad_1]

न्यूयॉर्क. इलेक्ट्रिक कार कंपनी ‘टेस्ला’ (Electric car company ‘Tesla’) के सीईओ एलन मस्क (CEO Elon Musk) को प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका  (time magazine) ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर (Person of the Year)’ के तौर पर चुना है. पत्रिका ने मस्क को दूरदर्शी, प्रेरणास्रोत, प्रतिभाशाली और शानदार उद्योपगति करार दिया है. एलन मस्क अंतरिक्ष अभियान आयोजित करने वाली कंपनी ‘स्पेस-एक्स’ के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) भी हैं. मस्क हाल ही में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस (Amazon founder Jeff Bezos) को पछाड़कर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने हैं. मस्क की इस छलांग में उनकी कंपनी टेस्ला का सबसे बड़ा हाथ है, जिसके चलते उनकी कुल संपत्ति लगभग 300 अरब डॉलर को छू गई है.

मस्क के पास टेस्ला की लगभग 17 फीसदी हिस्सेदारी है. टाइम पत्रिका ने वर्ष 2002 में स्पेस-एक्स की स्थापना से लेकर दुनिया की सबसे मूल्यवान कार कंपनी टेस्ला के अलावा वैकल्पिक ऊर्जा कंपनी ‘सोलरसिटी’ को खड़ा करने में मस्क के प्रयासों का हवाला दिया है. हालांकि एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दुनिया के सबसे धनी मस्क के पास अपना घर तक नहीं है और वह अपनी संपत्ति भी बेच रहे हैं. वह अपनी ही कंपनी की बनाई कार का इस्तेमाल करते हैं. मस्क ऐसे शख्स है जिनके ‘इशारे’ पर शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव आ जाता है.

इलेक्ट्रिक कार का 2 तिहाई हिस्सा टेस्ला के पास
उनकी इलेक्ट्रिक वाहनों की कंपनी टेस्ला दो तिहाई बाजार नियंत्रित करती है और इसका वैल्यूएशन 1 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा का है. वहीं उनकी निजी संपत्ति 18.56 लाख करोड़ से ज्यादा का है. रोबोट, सोलर, क्रिप्टोकरेंसी और क्लाइमेट पर कार्यरत मस्क इंसानी दिमाग में चिप लगाने की प्लानिंग पर काम कर रहे हैं.

इतना ही नहीं मस्क अंडरग्राउंड ट्रैफिक सिस्टम पर भी काम कर रहे हैं, ताकि लोग सुपर स्पीड से एक जगह से दूसरी जगह आ जा सकें. वहीं उनके स्पेस प्रोग्राम की बात करें तो मस्क अगले पांच सालों में मंगल ग्रह पर जाने की बात कर रहे हैं. उन्होंने रिसाइकल रॉकेट्स पर काम किया. बीते 6 सालों में स्पेस-एक्स ने फाल्कन-9 के 90 रॉकेट्स की सफल लैंडिंग कराई जिसमें से 72 को दोबारा भेजा गया. मस्क की प्लानिंग है कि वह अगले कुछ समय में 33 इंजन के साथ अंतरिक्ष यान की स्टारशिप ले जाएं.

Tags: Elon Musk, Tesla, Tesla car, World news



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk