राष्ट्रीय

Omicron Variant: द‍िल्‍ली में हर मरीज की होगी जीनोम स‍िक्‍वेंस‍िंग, बूस्‍टर डोज लगवाने की तैयारी

[ad_1]

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रम‍ित और नए वेर‍िएंट ओम‍िक्रॉन (Omicron Variant) के मामले बढ़ने के बाद से द‍िल्‍ली सरकार और सतर्क हो गई है. द‍िल्‍ली में अब तक 24 से ज्‍यादा ओम‍िक्रॉन के मामले आने के बाद सरकार इससे न‍िपटने के न‍ियमों को और सख्‍त करने की तैयारी में है. द‍िल्‍ली के एलजी अनिल बैजल की अध्‍यक्षता में हुई डीडीएमए की मीट‍िंग के बाद मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने एक अहम ड‍िज‍िटल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबो‍धित क‍िया.

सीएम केजरीवाल ने कहा क‍ि ओमि‍क्रॉन (Omicron) को लेकर चर्चा हुई. एक्‍सपर्ट ने बताया क‍ि तेजी से फैलता है लेक‍िन माइल्‍ड स‍िम्‍टम होते हैं और डेथ कम होते हैं. अस्‍पताल और दवाई की द‍िल्‍ली सरकार ने पूरी व्‍यवस्‍था की है जो भी जरूरत पड़े. इस दौरान होम आइसोलेशन को सुदृढ़ करने की जरूरत महसूस की जा रही है.

ये भी पढ़ें: Delhi में तेजी से फैलते Omicron से बढ़ी च‍िंता, उप-राज्‍यपाल ने बुलाई हाईलेवल मीट‍िंग

उन्‍होंने कहा कि 23 द‍िसंबर को होम आइसोलेशन पर र‍िव्‍यू करेंगे. होम आइसोलेशन एक अच्‍छा कॉन्‍सेप्‍ट कोरोना इलाज का है. इस पर र‍िव्‍यू करेंगे और आगे की रणनीत‍ि तय करेंगे. उन्होनें कहा क‍ि कल कोरोना के 100 से ज्‍यादा केस आए हैं. अब त‍क स‍िर्फ 15-20 केस ही र‍िकॉर्ड क‍िए जा रहे थे. एयरपोर्ट की टेस्‍ट‍िंग हो रही थी. अब ज‍ितने भी कोरोना केस आएंगे तो उनकी सभी की जीनोक स‍िक्‍वेंस‍िंग करवाएंगे.

बूस्‍टर डोज की अनुमत‍ि केंद्र सरकार दे. करीब 90 फीसदी को हम पहली और 70 फीसदी को दूसरी डोज दी जा चुकी है. अब बूस्‍टर डोज देने अनुमत‍ि दी जाए.

कोरोना के नए वेरिएंट के मामलों की संख्‍या बढ़कर हुई 28
इस बीच देखा जाए तो दिल्‍ली में ओमिक्रॉन (Omicron) के चार और नए मामले सामने से हड़कंप मच गया है. इसके साथ राजधानी में कोरोना के नए वेरिएंट के मामलों की संख्‍या बढ़कर 28 हो गयी है. फिलहाल संक्रमित पाए गए सभी चार लोगों को दिल्‍ली के साकेत के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इससे पहले आज सुबह दो और मामले सामने आए थे, लिहाजा आज ओमिक्रॉन के छह मामले सामने आ चुके हैं. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अब तक 28 में से 12 मरीजों को डिस्‍चार्ज कर दिया गया है. इस वक्‍त 12 मरीज एलएनजेपी और चार मरीज मैक्स अस्पताल में भर्ती हैं.

Tags: Arvind kejriwal, COVID 19, DDMA, Genome Sequencing, Health News, Omicron, Omicron Alert, Omicron Infection, Omicron variant



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk