अंतर्राष्ट्रीय

EXCLUSIVE | पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाने वाले लार्स विल्क्स की मौत के पीछे लश्कर आतंकी का है हाथ?

[ad_1]

(मनोज गुप्ता)

नई दिल्ली. पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohammad) का विवादित कार्टून बनाने वाले स्वीडन के कलाकार लार्स विल्क्स (Lars Vilks) की एक सड़क हादसे में मौत हो गई, लेकिन CNN-NEWS18 की रिपोर्ट के मुताबिक, लार्स विल्क्स की मौत एक्सिडेंट नहीं भी हो सकती है. CNN-NEWS18 के सूत्रों के मुताबिक, हो सकता है कि विल्क्स की हत्या लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-E-Taiba) के आतंकियों ने की हो और इसे हादसे का रूप दिया गया हो. साल 2008 में मुंबई में हुए 26/11 हमलों के पीछे लश्कर का ही हाथ था. सूत्रों के मुताबिक, लश्कर आतंकी साजिद मीर इन सबका मास्टरमाइंड है. मुंबई हमलों के बाद से मीर भारत और अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई के मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में था.

रिपोर्ट के मुताबिक, 75 वर्षीय लार्स विल्क्स की रविवार को उस समय मौत हो गई, जब वह जिस पुलिस कार से यात्रा कर रहे थे, वह सड़क के गलत साइड में पलट गई और एक ट्रक से टकरा गई. हादसे के बाद दोनों वाहनों में आग लग गई. इसमें 45 साल का ट्रक ड्राइवर भी गंभीर रूप से घायल हो गया. फिलहाल अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है.

पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाने वाले लार्स विल्क्स की मौत, सड़क हादसे में गई जान

sajid mir

मुंबई हमलों के बाद से मिर भारत और अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई के मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में था.

स्वीडिश समाचार आउटलेट एक्सप्रेसन के मुताबिक, कार्टूनिस्ट लार्स विल्क्स जान से मारने की धमकी मिलने के बाद से पुलिस की सुरक्षा में थे. उनकी सुरक्षा में तैनात दोनों पुलिसकर्मियों की भी इस भीषण हादसे में मौत हो गई है. हादसे की जांच विशेष पुलिस अधिकारियों के द्वारा की जा रही है. पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि लार्स विल्क्स जिस पुलिस की गाड़ी में जा रहे थे, वो हादसे का शिकार हुई थी या फिर जान-बूझकर हादसे को अंजाम दिया गया है.

मुस्लिम समुदाय मोहम्मद पैंगबर के किसी भी तरह के विजुअल रिप्रेजेंटेशन को ईशनिंदा मानता है. हालांकि, लार्स विल्क्स का कहना था कि इस कार्टून से उनका मकसद मुस्लिम समुदाय की भावना को भड़काना नहीं था, बल्कि वह इसके जरिए कला की दुनिया में राजनीतिकरण को चुनौती दे रहे थे.

सूत्रों का ये भी कहना है कि लार्स विल्क्स की हत्या करने के लिए आतंकी साजिद मीर को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) की मदद मिली थी.

साल 2007 में फ्रांस की कोर्ट ने फ्रांसीसी नागरिक विली ब्रिगेट को साजिद मीर के साथ साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया में आतंकी हमले की साजिश रचने का दोषी करार दिया था. मीर विदेशों में ऐसे लोगों की तलाश कर रहा था, जो वहां लश्कर के आतंक को फैलाए. फ्रांस से विली ब्रिगेट, यूनाइटेड स्टेट्स से डेविड हेडली और ऑस्ट्रेलिया से फहीम लोधी उसकी तलाश का नतीजा थे.

पैगंबर कार्टून विवाद: पाकिस्तान में हिंसा के बाद फ्रांस ने 15 राजनयिकों को वापस बुलाया

ब्रिगेट ने पूछताछ में मीर से कनेक्शन की बात मानी थी. उसने ये भी बताया था कि मीर उससे अंकल बिल के तौर पर मिला था, जो फर्राटेदार अरबी, ऊर्दू और अंग्रेजी बोलता था. अमेरिका के विभाग ने मीर के बारे में जानकारी देने पर 50 लाख डॉलर के ईनाम का ऐलान भी किया था.

पाकिस्तान फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से बाहर आना चाहता है, मगर इसके लिए दी गई शर्तें पूरी नहीं कर रहा. पाकिस्तान लगातार आतंकियों के लिए पनाहगार बना हुआ है. FATF पाकिस्तान से आतंकी साजिद मीर, मौलान मसूद अजहर, जाकिर रहमान लखवी के बारे में जानकारी मांग रही है, मगर पाकिस्तान हर बार गोल-मोल बातों और झूठे रिपोर्ट से एजेंसी को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है. पाकिस्तान ने मीर के मौत की झूठी खबर भी फैलाई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk