राष्ट्रीय

Farm Law: तीनों कृषि कानूनों की वापसी पर लगेगी अंतिम मुहर, कल कैबिनेट में रखा जाएगा बिल

[ad_1]

नई दिल्ली: तीनों कृषि कानूनों (Farm Law) को वापस लेने के पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के फैसले के बाद अब इसे कैबिनेट से मंजूरी मिल जाएगी. बुधवार को नई दिल्ली में लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट की बैठक है जहां तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए लाए गए बिल पर चर्चा हो सकती है. दरअसल इसके जरिए सरकार देश के किसानों का यह संदेश देना चाहती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि कानूनों को वापस लेने का जो वादा किया था उसे जल्द ही पूरा कर लिया गया.

इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह कहा गया है कि पीएम आवास पर बुधवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने से संबंधित बिल को कैबिनेट की मंजूरी के लिए रखा जा सकता है.

बताया जा रहा है कि केंद्रीय कृषि मंत्री ने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से परामर्श के बाद इस विधेयक को अंतिम रूप दिया है. सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर लोकसभा में इस बिल को रख सकते हैं.

इस बिल के माध्यम से पिछले साल संसद से पारित हुए तीनों कृषि कानूनों को वापस ले लिया जाएगा.

बता दें कि इन तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठन (Farmers Unions) पिछले एक साल से दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे थे. किसानों की नाराजगी को देखते हुए 19 नवंबर को पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए इन तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया था.

यह भी पढ़ें: कृषि कानून पर PM मोदी के फैसले से एकजुट होगा विपक्ष, एक्सपर्ट्स ने जताई इस बात की आशंका 

हालांकि सरकार द्वारा तीनों कृषि कानून वापस लेने के बाद भी किसान संगठन आंदोलन खत्म करने को तैयार नहीं है. किसान संगठनों का कहना है कि जब तक सरकार उनकी सभी उचित मांगों को स्वीकार नहीं कर लेती है तब तक आंदोलन जारी रहेगा. किसानों ने सरकार से न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानूनी गारंटी देने की मांग की है.

Tags: Farm Law, Farmer Agitation, PM Modi



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk