राष्ट्रीय

देश में पहली बार: इलाज से हार्ट हुआ फंक्‍शनल तो आर्टिफिशयल हार्ट को हटा दिया

[ad_1]

नई दिल्‍ली.  नोएडा के फोर्टिस अस्पताल में डॉक्टरों ने पाया कि इलाज से मरीज का ओरिजिनल हार्ट पूरी तरह फंक्‍शनल हो गया है तो उन्‍होंने उसे लगाए गए आर्टिफिशयल हार्ट (Artificial Heart) को हटा दिया. यह बेहद जटिल सर्जरी थी. ऐसा देश में पहली बार हुआ है जबकि दुनियाभर में इस तरह के सिर्फ तीन मामले ही सामने आए हैं. इराक से भारत आए हनी जवाद मोहम्मद अब बिलकुल स्वस्थ हैं. हार्ट में खराबी (Heart Disease) होने के चलते डॉक्टरों ने डेढ़ साल पहले इन्हें आर्टिफिशयल हार्ट यानी कृत्रिम हृदय लगाया था.

डॉक्‍टर्स का कहना है कि अब उनके हार्ट को सहारे की जरूरत नहीं है. फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों का दावा है कि इस तरह का भारत में पहला केस है जो किसी चमत्कार से कम नहीं है. फोर्टिस अस्पताल के चेयरमैन डॉ अजय कौल ने बताया कि जब तीन साल पहले हनी जवाद मोहम्मद इलाज के लिए भारत आए थे तो इन्हें टर्मिनल हार्ट फेलियर की शिकायत थी.सांस लेने में काफी दिक्कत थी और रोजमर्रा की जरूरतों के लिए दूसरों की मदद लेनी पड़ती थी. डॉक्टरों के मुताबिक इनकी हालत इतनी खराब थी कि सर्जरी संभव नहीं थी.

ये भी पढ़ें :  Viral Video: 2 चिकित्सा अधीक्षकों ने डॉक्टर को सरेआम जमकर पीटा, CMO ने बिठाई जांच

ये भी पढ़ें :   भारतीय राजनीति में कब-कब हुए पार्टी चुनाव चिह्न को लेकर बड़े टकराव, फिर हुआ क्या

डाक्‍टर्स ने तब निर्णय लेकर इन्हें एलवीएडी यानी कृत्रिम हृदय लगाने का फैसला किया. फिर इलाज के डेढ़ साल बाद पाया कि इनका ओरिजिनल हार्ट पूरी तरह से ठीक हो चुका है. रिपोर्ट को देखने और मरीज को जांचने के बाद  डॉक्टरों ने आर्टिफिशयल हार्ट निकालने का फैसला किया लेकिन आर्टिफिशयल हार्ट लगाने के बाद उसे निकालने की प्रक्रिया बेहद मुश्किल होती है. डॉक्टरों को इस बात का डर सता रहा था कि आर्टिफिशयल हार्ट निकालने के बाद असली दिल के सही से काम कर भी पाएगा क्योंकि हनी जवाद मोहम्मद ओरिजिनल हार्ट लगभग खराब हो चुका था.

फोर्टिस के चेयरमैन डॉक्टर अजय कौल के मुताबिक 2-4% मरीजों का ही ऐसा प्रत्यारोपण होता है और दुनिया भर में ऐसे सिर्फ तीन मामले हैं. इस पूरी प्रक्रिया में तीन साल लग गए और इलाज में लगभग 1 करोड़ रुपए लेकिन इराक से आए हनी जवाद मोहम्मद बेहद खुश हैं क्योंकि उन्हें दूसरी स्वस्थ जिंदगी मिल गयी है. पहले हार्ट खराब होने के चलते फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों ने पहले इन्हें आर्टिफिशयल हार्ट यानी कृत्रिम हृदय लगाया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk