उत्तराखंड

Uttarakhand घूमने जाने वालों के लिए खुशखबरी, तैयार हो रहा है नया आकर्षण, जानें क्या होगा खास

[ad_1]

उधमसिंह नगर. उत्तराखंड में पर्यटकों के लिए एक और बड़ा आकर्षण तैयार होने जा रहा है. अब तक पहाड़ाें, बर्फ और प्राकृतिक सुंदरता का मजा लेने के लिए पहुंचने वाले सैलानी अब Sea Plane की सवारी का मजा भी ले सकेंगे. इसके लिए नाकनसागर डैम पर तैयारी की जा रही है. कोरोना काल के बाद प्रदेश में पर्यटन को लेकर सरकार अब कई योजनाएं बना रही है इसमें से सी-प्लेन भी एक है और माना जा रहा है कि ये एक फायदे का सौदा साबित होगा.
इसी को लेकर मैरिटाइम इनर्जी हेली एअर सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों ने मंगलवार को नानकमता नानकसागर डैम का स्थलीय निरीक्षण किया. इस दौरान विधायक प्रेम सिंह राणा और तहसील के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. सर्वे के दौरान अधिकारियों ने नानकसागर को पर्यटन के लिहाज से बेहतर बताया.

इस सर्वे की रिपोर्ट डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) को भेजी जाएगी. डीजीसीए की हरी झंडी मिलने के बाद सी प्लेन की योजना परवान चढ़ेगी और कयास लगाया जा रहा है कि इसके बाद इस क्षेत्र में पर्यटन तेजी से बढ़ेगा. सरकार की ओर से तेजी से जमीन और पानी में उड़ान भरने में सक्षम सी-प्लेन की योजना को आगे बढ़ाया जा रहा है.

नानकसागर डैम की बात की जाए तो यह 16.5 मीटर गहरा और 19200 मीटर लंबा है. सर्वे के अनुसार डैम के किनारे से महज 100 से 150 मीटर की दूरी पर आसानी से सी प्लेन उड़ान भरने में सक्षम रहेगा. खबरों के अनुसार कंपनी की योजना देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट से नानकसागर और बौर जलाशय और टिहरी डैम में एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने की है.

नानकमता विधायक डॉ. प्रेम सिंह राणा इसे अपनी विधानसभा के लिए बड़ी उपलब्धि बता रहे हैं. इसके अलावा उनका मानना है कि नानकसागर डैम में सी प्लेन सेवा शुरू होने से देश विदेश से पर्यटकों की तादाद नानकमता गुरुदारे में भी बढ़ेगी. साथ ही कई युवाओं को इससे रोजगार भी मिलेगा. संचालन के संबंध में उत्तराखंड सरकार, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच नौ सीटर सी प्लेन उतराने पर बात चल रही है.

आपके शहर से (ऊधमसिंह नगर)

उत्तर प्रदेश

ऊधमसिंह नगर

उत्तर प्रदेश

ऊधमसिंह नगर

Tags: Nanakmatta News, Udham Singh Nagar News, Uttrakhand



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk