राष्ट्रीय

सरकार ने सदन में दिया टीकाकरण का ब्यौरा, कहा- वैक्सीन के बाद साइड इफेक्ट के 0.004% मामले

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत में कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन के 123.25 करोड़ डोज दिए गए हैं. इनमें एड्वर्स ईवेंट्स फॉलोइंग इम्युनाइजेशन (AEFI) यानि वैक्सीन के बाद प्रतिकूल प्रभाव के करीब 50 हजार मामले सामने आए हैं. इस बात की जानकारी सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में दी. भारत में टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत 16 जनवरी को हो गई थी. सरकार ने दिसंबर के अंत तक देश की पूरी वयस्क आबादी को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री डॉक्टर भारती प्रवीण पवार ने जानकारी दी, ’30 नवंबर, 2021 की स्थिति के अनुसार, कोविड-19 टीकों की कुल 123.25 करोड़ खुराकें दी गई हैं तथा 49,819 टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव (AEFI) सूचित किए गए हैं, जो कि कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत दी गई कुल खुराकों का 0.004 प्रतिशत है.’ उन्होंने बताया कि इनमें से 47 हजार 691 छोटे, 163 तीव्र और 1965 गंभीर मामले थे.

यह भी पढ़ें: जब सोचने भर से चलेगा मोबाइल और कंप्‍यूटर, एलन मस्‍क का दावा- साल 2022 में इंसानों में लगाएंगे चिप

उन्होंने कहा, ‘सभी तीन कोविड-19 टीकों के उपयोग को पश्चात कुल मौतों तथा अस्पताल में भर्ती के 946 (0.00008%) मामले थे. 89 मौतों का कैजुअल्टी मूल्यांकन पूरा हो चुका है.’ राज्यमंत्री ने बताया, ‘टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव (AEFI) एक अवांछित चिकित्सा घटना है, जो टीकाकरण के बाद होती है, तथा जिसका अनिवार्य रूप से टीके के साथ सामान्यत संबंध नहीं होता है और ये मामले AEFI निगरानी प्रणाली के माध्यम से सूचित किए जाते हैं. जांच तथा कैजुअल्टी का मूल्यांकन कारण और प्रभाव का संबंध स्थापित करता है.’

भाषा के अनुसार, देश में कोविड रोधी टीके की अब तक कुल 129 करोड़ से ज्यादा खुराक लग चुकी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि मंगलवार को शाम सात बजे तक टीके की 66 लाख से ज्यादा खुराक दी गई. मंत्रालय ने कहा कि देर रात तक आंकड़े प्राप्त होने के बाद टीकाकरण की संख्या में वृद्धि हो सकती है. भारत में एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका देने की प्रक्रिया शुरू की गई.

Tags: AEFI, Coronavirus, COVID 19, Vaccination



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk