राष्ट्रीय

भारत में अब तक कोविड टीकों की 97 करोड़ से अधिक खुराकें दी गयीं : सरकार

[ad_1]

नयी दिल्ली. देश भर में बृहस्पतिवार को कोविड टीकों (anti-Corona vaccine)  की 27 लाख से अधिक खुराकें दी गयी और इसके साथ ही देश भर में अब तक दी गयी खुराकों की संख्या 97 करोड़ को पार कर गयी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (union health ministry) ने यह जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय को उम्‍मीद है कि अगले हफ्तेे तक देश 100 करोड़ या एक अरब वैक्सीन खुराक देने का आंकड़ा पार कर लेगा. मंत्रालय इसके जश्न मनाने की तैयारी कर रहा है.

बृहस्पतिवार को शाम सात बजे तक अद्यतन किए गए आंकड़ों के मुताबिक विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 69,24,56,103 पहली खुराक दी गई है जबकि 27,86,64,302 दूसरी खुराक दी गई है. कुल मिलाकर 18-44 आयु वर्ग के व्यक्तियों को 39,10,45,406 पहली खुराक दी गई है. वहीं 10,80,93,471 लोगों को दूसरी खुराक दी गयी है. मंत्रालय ने कहा कि देर रात तक दिन भर की अंतिम रिपोर्ट के एकत्र होने के साथ ही दैनिक टीकाकरण संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद है. बुधवार को टीकों की 27,62,523 खुराकें दी गईं.

ये भी पढ़ें :  बांग्लादेश के दुर्गा पूजा पंडालों में हुई हिंसा पर भारत ने चिंता जताई, अधिकारियों के संपर्क में है उच्‍चायोग

मंत्रालय ने रेखांकित किया कि देश में सबसे संवेदनशील जनसंख्या समूहों को कोविड-19 से बचाने के लिए एक उपकरण के तौर पर टीकाकरण अभियान की नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है और उच्चतम स्तर पर इसकी निगरानी की जा रही है. सरकार इसके लिए देश भर में विभिन्न आयोजनों करने की योजना बना रही है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले हफ्ते की शुरुआत में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें :  उम्मीद है चीन, पूर्वी लद्दाख के शेष मुद्दों को हल करने की दिशा में काम करेगा: विदेश मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पूरे भारत में कार्यक्रमों के साथ दिन मनाने की योजना बना रहा है, सूत्रों ने न्यूज18 को बताया कि इसमें कोविड -19 योद्धाओं और जमीनी स्तर के स्वास्थ्य कर्मचारियों को शामिल करने की योजना है, जो टीकाकरण अभियान में सबसे प्रमुख हैं. 100 करोड़ खुराक पूरी होने के जश्न के दौरान कोविड-19 योद्धाओं को कैसे सम्मानित किया जाए इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंत्रालय के अधिकारियों से उनके विचार रखने को कहा है. इस कोविड योद्धाओं में ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले भी शामिल हैं.

16 जनवरी से शुरू हुआ था टीकाकरण
बता दें स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को पहले चरण में टीका लगाने के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था. कोविड-19 के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों का टीकाकरण 2 फरवरी से शुरू हुआ था.  कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ. देश ने 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk