अंतर्राष्ट्रीय

1 फरवरी को धरती के ‘करीब’ से गुजरेगा विशाल एस्टेरॉयड, क्या हमें डरने की जरूरत है? जानिए NASA ने क्या कहा

[ad_1]

नई दिल्ली. दुनिया की सबसे ऊंची इमारत से भी बड़ा एक क्षुद्रग्रह (Asteroid) 1 फरवरी को ‘पृथ्वी के पास’ से गुजरेगा. हालांकि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि क्षुद्रग्रह 7482, जो कि पृथ्वी के पास की वस्तु है, का नासा के ग्रह रक्षा समन्वय कार्यालय (NASA Planetary Defense Coordination Office) द्वारा ‘बेहद जाना-पहचाना’ और  ‘दशकों से अध्ययन’ किया गया है.

एक वस्तु, जो पृथ्वी के 30 मिलियन मील के दायरे में आती है, उसे पृथ्वी के निकट वस्तु के रूप में वर्गीकृत किया जाता है. इसे नासा के क्षुद्रग्रह डेटाबेस (NASA Asteroid Database) में 1194 PC1 के रूप में भी जाना जाता है. नासा ने कहा, “निश्चिंत रहें, 1994 PC1 हमारी पृथ्वी से 1.2 मिलियन मील दूर से ही सुरक्षित रूप से गुजर जाएगा.”

दो गोली लगने के बाद भी आतंकियों पर काल बनकर टूटे IAF के गरुड़ कमांडो, पुलवामा एनकाउंटर की इनसाइड स्टोरी

अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी की डॉ सुज़ाना कोहलर (Dr Susanna Kohler) ने कहा, “एस्टेरॉयड 7482 (1994 PC1) जैसी पास से गुजरने वाली चट्टान के बारे में वास्तव में अच्छी चीजों में से एक यह है कि हम इसे पृथ्वी से काफी दूर से गुजरते हुए देखने सकेंगे.

कोरोना से 2 साल में करीब 5 लाख मौतें, 4 करोड़ से अधिक केस; आखिर कब खत्म होगी कोविड-19 से भारत की जंग

कोहलर ने कहा, “अंतरिक्ष में एक टन से अधिक क्षुद्रग्रह और धूमकेतु हैं, लेकिन अधिकांश इतने दूर हैं कि हम वास्तविक समय में उनकी गति नहीं देख सकते हैं. हकीकत यह है कि यह इतना करीब आ रहा है कि वास्तव में इसे आकाश को पार करते हुए देखने का एक अनूठा अवसर मिलता है.”

कोहलर ने आगे कहा, “ऐसी बहुत सारी वेधशालाएं (Observatories) हैं जो क्षुद्रग्रह 7482 (1994 PC1) के गुजरने के साथ ही इंटरनेट पर घटना की लाइव स्ट्रीमिंग करेंगी.”

Tags: Asteroid, Earth

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk