उत्तराखंड

उत्तराखंड: टिहरी में डैम की झील के पास बनी अवैध मस्जिद की जा रही है शिफ्ट

[ad_1]

रिपोर्ट – सौरभ सिंह

टिहरी. डैम की झील के पास कथित तौर पर अवैध तरीके से बनाई गई मस्जिद के मामले में गुरुवार को एक बड़ा मोड़ देखा जा रहा है. आपसी सहमति के चलते इस मस्जिद को सांप्रदायिक सद्भाव के नज़रिये से शिफ्ट किए जाने की कवायद शुरू कर दी गई है. मस्जिद से सामान और टीनशेड स्ट्रक्चर आदि को हटाया जा रहा है, जिसकी तस्वीरें भी सामने आ रही हैं. ज़िला प्रशासन और मस्जिद कमेटी के बीच में आपस की बातचीत के बाद यह फैसला लिया गया है,

हालांकि अभी यह मामला अल्पसंख्यक आयोग में विचाराधीन है. आयोग के फैसले के बाद ही मस्जिद को पूरी तरह हटाने या बनाए रखने के बारे में निर्णय होगा.

मस्जिद को बौराडी शिफ्ट किया जा रहा

प्रशासन ओर मस्जिद कमेटी के बीच आपसी सहमति के आधार पर हुए निर्णय के अनुसार मस्जिद को बौराडी शिफ्ट किया जा रहा है. साल 2001 में बनी इस मस्जिद के बारे में कहा जाता है कि यह अवैध तरीके से ज़मीन पर कब्ज़ा करके बनाई गई. इस मस्जिद के कारण डैम की सुरक्षा को लेकर लगातार हिंदू संगठनों द्वारा मस्जिद को शिफ्ट किए जाने की मांग की जा रही थी. इस मांग को लेकर कई बार उग्र आंदोलन भी हो चुके हैं.


ये भी पढ़ें : Mahant Narendra Giri Case : आश्रमों में CBI करेगी छापेमारी, इस बीच हरिद्वार में आज संतों की बड़ी बैठक

अल्पसंख्यक आयोग में है मामला विचाराधीन

इस मामले को मस्जिद कमेटी अल्पसंख्यक आयोग में भी ले जा चुकी है और अभी मामला अल्प संख्यक आयोग में पेंडिंग है. लेकिन मस्जिद कमेटी द्वारा इसे आज शिफ्ट करने के बारे में खांडवाला मस्जिद कमेटी के प्रमुख मोहम्मद उसलाम ने कहा कि देशहित और सांप्रदायिक सद्भावना को बरकरार रखने के मकसद से यह शिफ्टिंग का रास्ता खोजा गया है. वहीं, हिंदू संगठनों के प्रमोद उनियाल और अक्षत बिजलवान ने इस कवायद को सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण करार दिया और कहा कि अल्पसंख्यक आयोग के फैसले के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk