अंतर्राष्ट्रीय

ब्राजील में दो नवजात को गलती से लगा दी गई फाइजर वैक्सीन, अस्‍पताल में भर्ती

[ad_1]

ब्‍यूनस आयर्स (अर्जेंटीना). ब्राजील में दो नवजात को गलती से कोरोना वायरस (Coronavirus) की फाइजर वैक्‍सीन दे दी गई, जिसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ने लगी और अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा. ब्राजील मीडिया की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. मीडिया में आई खबर के अनुसार दो माह की एक बच्‍ची और चार माह के बच्‍चे को डायरिया, टिटनेस, कफ और हेपेटाइटिस के संयुक्‍त डोज के बयाज गलती से कोरोना वायरस के बचाव वाली फाइजर वैक्‍सीन (Pfizer/BioNtech COVID-19 vaccine)का डोज दे दिया गया था.

फाइजर वैक्सीन से दोनों बच्‍चों को गंभीर रिएक्‍शन हो गया. उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा. जिस नर्स ने बच्‍चों को कोरोना वैक्‍सीन दिया, उसे फिलहाल सस्‍पेंड कर दिया गया गया है. मामले की जांच की जा रही है.

कई देशों में Pfizer की वैक्‍सीन को 5 साल तक के बच्‍चों के लिए उपयोग की मंजूरी दी गई है. ब्राजील की स्‍वास्‍थ्‍य नियामक ने जून माह में Pfizer/BioNtech COVID-19 vaccine के 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्‍चों के लिए प्रयोग की मंजूरी दी थी.

अमेरिका आने के लिए अब विदेशियों को दिखानी होगी कोरोना निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट

इसी बीच, वैक्सीनेशन की मंजूरी देने वाली ब्राजील की स्वास्थ्य नियामक एजेंसी अंविसा (Anvisa) ने कहा है कि इसके वरिष्ठ प्रबंधन को जान से मारने की धमकी मिल रही है. दरअसल, अंविसा को ही ब्राजील में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए संभावित मंजूरी देनी है. ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक ने शुक्रवार को कहा कि उसके सभी पांच निदेशकों को पांच से 11 साल की उम्र के बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन की एजेंसी द्वारा संभावित मंजूरी पर जान से मारने की धमकी मिली है.

ओमिक्रॉन से बचने के लिए UK ने बदले नियम, नाइजीरिया को रेड लिस्ट में डाला

एक बयान में अंविसा ने कहा कि उसने पुलिस और अभियोजकों को ईमेल के जरिए धमकी की सूचना दे दी. इसने कहा कि धमकी भरे मैसेज गुरुवार सुबह भेजे गए थे. इसमें निदेशकों को जान से मारने की धमकी दी गई, अगर एजेंसी बच्चों के लिए वैक्सीनेशन को मंजूरी देते हैं. बयान में कहा गया है कि पराना राज्य (Parana State) के स्कूलों को भी धमकी दी गई है. एजेंसी ने बताया, ‘गुरुवार को पांच अंविसा निदेशकों को जाने से मारने वाले धमकी भरे ईमेल आए, जिसमें कहा गया कि अगर पांच से 11 साल के उम्र के बच्चों को वैक्सीनेशन की मंजूरी दी गई, तो उनकी हत्या कर दी जाए.’ (एजेंसी इनपुट के साथ)

Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Brazil, Pfizer vaccine, Pfizer-BioNTech



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk