उत्तराखंड

UK Election: ‘सिलेंडर 500 में, 5 लाख परिवारों को 40 हज़ार…’ छग CM ने दिया ‘चारधाम-चार काम’ का मंत्र

[ad_1]

देहरादून. ‘भारत सरकार भले ही एलपीजी के दाम कितने ही बढ़ा दे, लेकिन उत्तराखंड में रसोई गैस के सिलेंडर का दाम 500 के पार नहीं होगा.’ यह दावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तब किया, जब उन्होंने प्रदेश की राजधानी में उत्तराखंड कांग्रेस की कैंपेन थीम, उत्तराखंड स्वभिमान पर आधारित कैंपेन गीत ‘चारधाम चार काम’ का विमोचन किया. बघेल ने इस दौरान उत्तराखंड से अपने रिश्ते के बारे में तो बताया, साथ ही केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकारों को बेरोज़गारी और महंगाई जैसे मुद्दों पर आड़े हाथों लिया. इसके साथ ही, चार धामों के प्रदेश में कांग्रेस के चार बड़े वादे भी उन्होंने दावे के तौर पर सामने रखे.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के सीएम बघेल ने बताया कि जब 2002 में चुनाव हुए थे, तब उन्हें पिथौरागढ़ की ज़िम्मेदारी दी गई थी, तभी से उनका प्रदेश में आना जाना रहा. ‘चार धाम चार काम’ को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा चूंकि ‘आज पूरे देश में महंगाई व बेरोज़गारी चरम पर है. भारत सरकार सर्वे जारी नहीं कर रही है और जो निजी सर्वे हैं, उनके मुताबिक मोदी सरकार में बेरोज़गारी चरम पर है. वहीं, लोगों की आय में भारी कमी आई है. आपने देखा है कि गरीब और गरीब तो अमीर और अमीर होते गए.’ इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए बघेल ने कांग्रेस की प्रदेश चुनाव समिति के अभियान के बारे में बताया.

क्या हैं ‘चार धाम चार काम’ के वादे?
बघेल ने कहा, सबसे पहले रसोई का ध्यान रखा गया है. मोदी जी ने सिलेंडर तो बांट दिया लेकिन जैसे ही सिलेंडर बंटे, कीमतें आसमान पर पहुंच गईं. 450 रुपये का एलपीजी सिलेंडर 900 रुपये तक पहुंच गया. मोदी सरकार ने पहले उपभोक्ता बनाए ताकि उनके उद्योगपति साथियों को फायदा हो सके. बघेल ने दावा किया कि कांग्रेस की सरकार बनी तो किसी भी स्थिति में उत्तराखंड में सिलेंडर की कीमत 500 रुपये से ज्यादा नहीं होगी.

चार धाम चार काम के बारे में बताते हुए बघेल ने कहा, बढ़ती बेरोज़गारी को देखते हुए कांग्रेस का दूसरा फैसला किया है कि 5 लाख परिवारों को 40,000 रुपये की रकम दी जाएगी. तीसरा, नौजवानों से जुड़ा फैसला है, जिसके तहत 4 लाख परिवारों को रोज़गार देने की बात है. और चौथा, चूंकि उत्तराखंड पहाड़ और जंगल से घिरा है और कभी भी बारिश का शिकार होता है. ऐसे में कहीं कोई बीमार हो तो उस तक मदद पहुंचाने के लिए ‘घर पहुंच इलाज योजना’ शुरू की जाएगी. इसके लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाएगा.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Bhupesh Baghel, Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand Congress

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk