खेल

IND vs PAK, T20 World Cup: पाकिस्तान के सिर्फ 3 खिलाड़ियों से हार गया भारत, बाबर ने बदला इतिहास

[ad_1]

दुबई. पाकिस्तान (Pakistan) ने भारतीय क्रिकेटप्रेमियों का वह गुरूर तोड़ दिया है, जिस पर उन्हें 29 साल से नाज था. बाबर आजम (Babar Azam) की पाकिस्तानी टीम ने भारत को टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में हरा दिया है. भाारत किसी भी विश्व कप (Cricket World Cup) में पाकिस्तान से पहली बार हारा है. पाकिस्तान सिर्फ जीता ही नहीं, बल्कि उसने ऐसी जीत दर्ज की जो उसके इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों से दर्ज हो गई है. पाकिस्तान ने भारत (India vs Pakistan) को 10 विकेट से हराया. हार के हजार बहाने हो सकते हैं. लेकिन पाकिस्तान की बात करें तो सही मायने में उसके सिर्फ तीन खिलाड़ियों के खेल ने ही भारत को हराया. ये खिलाड़ी रहे शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi), कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान.

भारत ने रविवार को टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान का आगाज किया. उसका पहला मुकाबला सुपर-12 में हुआ. बाबर आजम ने सिक्का अपने नाम किया और पहले गेंदबाजी चुनी. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी कहा कि यदि वे टॉस जीतते तो पहले गेंदबाजी करना पसंद करते. लेकिन जिस चीज पर अपना नियंत्रण नहीं है, उसकी चिंता भी नहीं करनी चाहिए.

अफरीदी ने भारतीय उम्मीदों को धूल में मिला दिया
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को जैसे पहले गेंदबाजी के फैसले का इंतजार था. उन्होंने अपने पहले ही स्पेल में रोहित शर्मा और केएल राहुल को आउट कर भारतीय की अच्छी शुरुआत की उम्मीदों को धूल में मिला दिया. भारतीय टीम उनके इस झटके से अंत तक नहीं उबर सकी. हालांकि, अफरीदी इतने ही से संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने विराट कोहली को तब आउट किया, जब वे फिफ्टी बनाकर बैटिंग कर रहे थे और भारत को बड़े स्कोर तक ले जा सकते थे.

बाबर पाकिस्तान के इतिहासपुरुष बन गए 
पाकिस्तान के दूसरे हीरो कप्तान बाबर आजम रहे. उन्होंने शाहीन शाह की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद भारत पर बने दबाव को अंत तक बनाए रखा. उन्होंने गेंदबाजी सही बदलाव कर भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खोलने दिया. इसके बाद जब बैटिंग की बारी आई तो उन्होंने कप्तानी पारी खेली. बाबर 52 गेंद पर 68 रन बनाए और अंत तक नाबाद रहे. वे ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं, जिसकी कप्तानी में पाकिस्तान ने भारत को विश्व कप में हराया है.

मोहम्मद रिजवान मैच के टॉप स्कोरर रहे
पाकिस्तान के तीसरे हीरो विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान रहे. उन्होंने विकेटकीपिंग करते हुए सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली के बेहतरीन कैच लपके. इसके बाद जब उनकी बैटिंग की बारी आई तो वे भारतीय गेंदबाजों पर ऐसे टूटे जैसे बरसों से भूखे हों. मोहम्मद रिजवान ने 55 गेंद पर 79 रन बनाए और अंत तक नाबाद रहे. रिजवान भारत-पाकिस्तान मैच के टॉप स्कोरर रहे.

रही बात मैच की तो भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 151 रन बनाए. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 57 रन की पारी खेली. ऋषभ पंत (39) ने भी टीम को ठीक-ठाक योगदान दिया. पाकिस्तान की ओर से शाहीन शाह अफरीदी के अलावा हसन अली ने बेहतरीन गेंदबाजी की और 2 विकेट झटके. पाकिस्तान ने 152 रन का लक्ष्य 17.5 ओवर में हासिल कर मैच अपने नाम किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk