राष्ट्रीय

India China Issue: भारत-चीन के बीच 14वें दौर की वार्ता 12 जनवरी को, सेना के अधिकारी ने दी जानकारी

[ad_1]

नई दिल्ली: भारत चीन (India-China Dispute) के बीच पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC issue) के पास तनाव की स्थिति बनी हुई है. सीमा विवाद के तनाव को हल करने के लिए दोनों देशों के बीच एक बार फिर से कमांडर सत्तर की बातचीत होने जा रही है. सेना एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर की वार्ता की तारीख तय हो गई है. दोनों देशों के बीच बातचीत का यह 14वां दौर (14th round meeting) होगा और यह बातचीत 12 जनवरी को होगी.

अधिकारी के अनुसार भारत और चीन के बीच यह वार्ता चीन की ओर स्थित चुशूल मॉल्डो (Chushul-Moldo point) में होगी. अधिकारियों ने कहा कि इस बातचीत में भारत की कोशिश होगी कि वह बातचीत के जरिए सीमा के तनाव को कम कर सके.

गौरतलह है कि इससे पहले भारत और चीन (India-China conflict) के बीच 13 बार बातचीत हो चुकी है. इससे पहले 13वें राउंट की वार्ता भी पूरी तरह से बेनतीजा रही है. 13वें दौर की बातचीत भी चुशूल मोल्दो सीमा पर ही हुई थी. इस बातचीत में भारत ने इस बात पर जोर दिया था कि विवाद को खत्म करने के लिए ऐसे समाधान निकाले जाएं जिससे द्विवपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत बनाया जा सके.

Tags: India-China conflict, India-china face-off, India-China News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk