खेल

India vs South Africa, 2nd Test Live Updates: भारत ने बनाई 58 रन की बढ़त, रहाणे-पुजारा पर बड़ी पारी खेलने का जिम्मा

[ad_1]

India vs South Africa 2nd Test Day 2 Live Score Updates: सात विकेट लेकर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन मंगलवार को पहली पारी में अच्छी बढ़त लेने से रोक दिया, हालांकि दूसरी पारी में भारत की शुरुआत खराब रही. भारत के 202 रन के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में सिर्फ 229 रन बनाए. भारत के इस प्रदर्शन के नायक रहे शार्दुल ठाकुर, जिन्होंने 17.5 ओवर में 61 रन देकर सात विकेट लिए. भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 85 रन बना लिए थे, यानी उनके पास 58 रन की बढ़त हो गई है.

करियर बचाने में जुटे हैं चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे
अपना करियर बचाने की कोशिशों में जुटे चेतेश्वर पुजारा 42 गेंद में 35 और अजिंक्य रहाणे 22 गेंद में 11 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों पर कल तीसरे दिन बड़ी पारी खेलकर भारत को अच्छा स्कोर देने और खराब फॉर्म को अलविदा कहकर अपने करियर को बचाने का दारोमदार होगा. भारत की शुरुआत काफी खराब रही और दोनों सलामी बल्लेबाज 44 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. विराट कोहली की जगह कप्तानी कर रहे के एल राहुल आठ रन बनाकर मार्को जेन्सन का शिकार हुए जबकि मयंक अग्रवाल (23) को डुआने ओलीवियर ने पवेलियन भेजा. इसके बाद से पुजारा और रहाणे ने 8.2 ओवर में 41 रन की अटूट साझेदारी की.

दूसरे दिन भारत के हीरो रहे शार्दुल ठाकुर
भारत के लिए दूसरे दिन का हासिल रही शार्दुल ठाकुर की गेंदबाजी, जिन्होंने पहले सत्र में तीन, दूसरे और तीसरे सत्र में दो-दो विकेट चटकाए. जेन्सन (21) को आखिरी सत्र में उन्होंने रविचंद्रन अश्विन के हाथों लपकवाया और लुंगी एनगिडी (0) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपकवाकर दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत किया.

टेम्बा बावुमा ने जड़ा अर्धशतक
इससे पहले लंच के बाद वाले सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने 89 रन जोड़े, लेकिन तीन विकेट गंवाये जिनमें से दो ठाकुर ने लिए. पहले उन्होंने काइल वेरेने को एलबीडब्ल्यू आउट किया, जो 21 रन बनाकर लौटे. इसके बाद टेम्बा बावुमा को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया. पिछली गेंद पर चौका लगाकर अर्धशतक पूरा करने के बाद अगली ही गेंद पर बावुमा अपना विकेट गंवा बैठे. बावुमा ने 60 गेंद में छह चौकों और अश्विन को जड़े एक छक्के की मदद से 51 रन बनाये. कैगिसो रबाडा खाता भी नहीं खोल सके थे और शमी ने उन्हें मिडआन पर खड़े मोहम्मद सिराज के हाथों लपकवाया.

अर्धशतक जड़ने वाले कीगन पीटरसन को भी शार्दुल ने किया चलता
लंच से पहले शार्दुल ठाकुर ने डीन एल्गर (120 गेंद में 28 रन ) और युवा कीगन पीटरसन (118 गेंद में 62 रन ) को पवेलियन भेजा. पीटरसन का टेस्ट क्रिकेट में यह पहला अर्धशतक है. इसके बाद लंच के समय रासी वान डेर डुसेन को आउट किया, जिन्होंने 17 गेंद में मात्र एक रन बनाया. विकेट के पीछे ऋषभ पंत का यह कैच हालांकि जमीन को छूता नजर आ रहा था. एक समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट पर 88 रन था, लेकिन उसने तीन विकेट आधे घंटे में 14 रन के भीतर गंवा दिए.

अश्विन-सिराज के हाथ नहीं लगी कोई सफलता
जसप्रीत बुमराह ने 21 ओवर में 49 रन देकर एक विकेट लिया, वहीं मोहम्मद शमी ने 21 ओवर में 52 रन देकर दो विकेट चटकाए. अश्विन और सिराज को भी कोई सफलता हाथ नहीं लगी. मेजबान कप्तान एल्गर को ठाकुर ने विकेट के पीछे पंत के हाथों लपकवाया. वहीं पीटरसन उनकी शॉर्टपिच गेंद पर चकमा खा गए और दूसरे स्लिप में मयंक अग्रवाल को कैच थमा बैठे. पीटरसन का इससे पहले सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 19 रन था। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके जड़े. उन्होंने एल्गर के साथ दूसरे विकेट के लिये 74 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद ठाकुर ने आकर मैच की तस्वीर की पलट दी.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच किस समय शुरू होगा?
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे खेला जाएगा.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच कहां होगा?
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच जोहानिसबर्ग के द वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट लाइव प्रसारण कहां देखें?
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा.

भारत और साउथ अफ्रीका के मैच की लाइव स्ट्रीमिंग कहां देख सकते हैं?
भारत और साउथ अफ्रीका की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर देख सकते हैं. इसके साथ ही आप लाइव अपडेट्स के लिए हमारी वेबसाइट https://hindi.news18.com/cricket/ को फॉलो कर सकते हैं. दक्षिण अफ्रीका में यह मैच सुपर स्पोर्ट्स पर लाइव टेलीकास्ट होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk