राष्ट्रीय

Indian Railways: 1971 युद्ध की जीत के जश्‍न में रेलवे चला रहा स्‍पेशल ट्रेन, भारत दौरे पर हैं बंग्‍लादेश के फ्रीडम फाइटर

[ad_1]

नई द‍िल्‍ली. भारत और पाक‍िस्‍तान (Indo-Pak War 1971) के बीच 1971 में हुए युद्ध में जीत का स्‍वर्ण‍िम व‍िजय वर्ष मना रहा है. पाकिस्तान पर जीत की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित किये गए “स्वर्णिम विजय वर्ष” समारोह के हिस्से के रूप में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए बांग्लादेश से एक प्रतिनिधिमंडल भारत दौरे पर है. इस प्रतिनिधिमंडल में मुक्ति जोद्धा (स्वतंत्रता सेनानी) और सेवारत बांग्लादेश सशस्त्र बल के जवान शामिल हैं.

इसके ल‍िए  भारतीय रेलवे (Indian Railways)  की ओर से “स्वर्णिम विजय वर्ष” स्‍पेशल ट्रेन चलाई गई है. इस ट्रेन से बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन (Safdarjung Railway Station) से आगरा के ल‍िए यात्रा शुरू की है. ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स एवं स्ट्रेटेजिक मूवमेंट्स के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल ए. के. सिंह और उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने संयुक्त रूप से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: UP-ब‍िहार समेत इन राज्‍यों की ये ट्रेनें रहेंगी डायवर्ट, टाइमटेबल में भी हो रहा बड़ा बदलाव, चैक करें डिटेल

प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग और दोनों राष्ट्र के बीच मित्रता के मजबूत रिश्ते के एक स्थायी प्रमाण के रूप में ताजमहल तथा अजमेर शरीफ दरगाह का दौरा करेगा. ऐसे समय में जब भारत 1971 के युद्ध की यादों को संजो रहा है, तब मुक्ति जोद्धा की भारत यात्रा बांग्लादेश द्वारा भारतीय सशस्त्र बलों के योगदान तथा बलिदान के लिए एक कृतज्ञता प्रकट करना है.

Tags: Golden Jubilee, Indian Railways, Indo-Pak War 1971, Irctc, Northern Railways, Railway News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk