राष्ट्रीय

चीन ने अरुणाचल में जिस जगह बनाए गांव, वहां 1959 से ही PLA का कब्जा- पेंटागन की रिपोर्ट पर भारतीय सूत्र

[ad_1]

नई दिल्ली. चीन द्वारा भारत की सीमा (India China Dispute) के भीतर अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में कथित तौर पर गांव बसाने की अमेरिकी रिपोर्ट (Pentagon Report On China)को सुरक्षा मामलों में सूत्रों ने खारिज किया है. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार सूत्रों ने कहा कि ‘जिस इलाके पर गांव बसे हैं, उसका नियंत्रण चीन के पास है’. ANI के अनुसार भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठान से जुड़े एक सूत्र ने कहा- ‘ऊपरी सुबनसिरी जिले में विवादित सीमा पर गांव चीन के नियंत्रित क्षेत्र में है.’ सूत्रों ने कहा- ‘सालों से चीन ने वहां सैन्य चौकी बनाई हुई है. मौजूदा निर्माण हाल के समय में नहीं हुआ है.’ सूत्र ने कहा- ‘अरुणाचल प्रदेश में सीमा पर लोंगजू घटना के नाम से प्रचलित एक ऑपरेशन में साल 1959 में असम राइफल्स के पोस्ट पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का कब्जा हो गया. कब्जे वाले क्षेत्र में चीन द्वारा गांव का निर्माण किया गया है.’

बता दें अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सैन्य गतिरोध पर कांग्रेस दी जानकारी में गांवों के बसने का दावा किया था. रक्षा विभाग ने स्पष्ट रूप से कहा है कि चीन अपने पड़ोसियों, विशेष रूप से भारत के साथ आक्रामक और प्रतिरोधी व्यवहार करता है. पेंटागन ने कहा कि चीनी अधिकारियों ने आधिकारिक बयानों और मीडिया के जरिए आरोप लगाया कि भारत इस क्षेत्र में अमेरिकी नीति का एक ‘हथियार’ मात्र है. साथ ही उन्होंने गतिरोध के दौरान और बाद में इस बात की पूरी कोशिश की कि भारत के अमेरिका के साथ संबंध प्रगाढ़ नहीं हों.

यह भी पढ़ें: तेजी से जैविक हथियार बनाने में लगा हुआ है चीन, पेंटागन की एक और रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

पेंटागन ने क्या किया था दावा?
पेंटागन ने दावा किया था मई 2020 की शुरुआत में, चीनी सेना ने सीमा पार से भारतीय नियंत्रित क्षेत्र में घुसपैठ शुरू की और एलएसी पर गतिरोध वाले कई स्थानों पर सैनिकों को तैनात किया. पेंटागन ने कहा कि सीमा पर तनाव कम करने के लिए चल रही राजनयिक और सैन्य वार्ता के बावजूद, चीन ने एलएसी पर अपने दावों को लेकर दबाव बनाने के लिए ‘ रणनीतिक कार्रवाई को बढ़ाना’ जारी रखा है.

https://www.youtube.com/watch?v=mwd69nF5bBs

पेंटागन का दावा है कि वर्ष 2020 में चीन ने एलएसी के पूर्वी क्षेत्र में चीनी तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र और भारत के अरुणाचल प्रदेश के बीच विवादित क्षेत्र के अंदर 100-घरों वाला असैन्य गांव भी बनाया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk