खेल

IND vs NZ: टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन, 7 प्वॉइंट्स में जानिए- हर सवाल का जवाब

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) से बाहर होने के बाद अब न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खेलेगी, जिसका आगाज 17 नवंबर से होगा. सीरीज में तीन टी20 और 2 टेस्ट मैच खेले जाएंगे. टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा बीसीसीआई ने शुक्रवार को कर दी. पहले टेस्ट के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को कप्तान बनाया गया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए आराम दिया गया है. वहीं अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) उप-कप्तान बनाए गए हैं. रहाणे कानपुर में होने वाले पहले टेस्ट में ही टीम की कप्तानी करेंगे. विराट कोहली मुंबई में तीन दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट के लिए वापसी करेंगे.

टेस्ट सीरीज के लिए कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और कुछ युवाओं को मौका मिला है जिनमें शुभमन गिल, केएस भरत और प्रसिद्ध कृष्णा अहम हैं. ऐसे में फैंस के मन में कुछ सवाल उठ रहे हैं. आइए प्वॉइंट्स से समझते हैं इस टेस्ट सीरीज से जुड़े सवाल.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में किन खिलाड़ियों को मौका मिला है?
अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा (उप-कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, ईशात शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा.

इसे भी देखें, रोहित सहित 4 दिग्गजों को आराम, रहाणे को कमान

विराट कोहली कब टीम से जुड़ेंगे? क्या वह टी20 के बाद टेस्ट में कप्तानी छोड़ रहे हैं?
विराट कोहली काफी वक्त से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप से पहले वह पूरे आईपीएल में खेले. काफी समय से बायो बबल में रहने से उन्हें आराम दिया गया है. वह दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया से जुड़ जाएंगे और टेस्ट टीम की कमान संभालेंगे. उनके टेस्ट कप्तानी को छोड़ने जैसी कोई खबर नहीं है.

पृथ्वी शॉ को मौका क्यों नहीं मिला?
कुछ फैंस सोच रहे हैं कि इस टेस्ट सीरीज में पृथ्वी शॉ को मौका क्यों नहीं मिला. दरअसल, टीम में 3 ओपनर चुने गए हैं. इनमें केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के अलावा शुभमन गिल भी ओपनिंग कर लेते हैं जो आईपीएल में इस जिम्मेदारी को निभा चुके हैं. इतना ही नहीं, मध्यक्रम के लिए चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर लिस्ट में शामिल हैं. पृथ्वी शॉ ओपनिंग ही संभालते रहे हैं ऐसे में उन्हें नंबर-4 या 5 पर भेजना टीम मैनेजमेंट को सही नहीं लगेगा.

अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के अगले टेस्ट कप्तान बनेंगे?
अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है. हालांकि अगर ऐसा होता है तो कोई हैरानी की बात नहीं होगी. दरअसल, रहाणे टेस्ट फॉर्मेट में काफी वक्त से उप-कप्तान की जिम्मेदारी निभा रहे हैं. ऐसे में टीम मैनेजमेंट उन पर भरोसा जता सकता है. हालांकि एक बल्लेबाज के तौर पर रहाणे पिछले कुछ वक्त से संघर्ष कर रहे हैं लेकिन उन पर भरोसा जताया गया है.

इसे भी देखें, युजवेंद्र चहल ने जयपुर से पोस्ट की सिंगल सेल्फी, फैंस ने पूछा- भाभी जी कहां हैं?

चेतेश्वर पुजारा को उप-कप्तान बनाने के क्या मायने हैं?
चेतेश्वर पुजारा काफी वक्त से इस फॉर्मेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. वह सफेद गेंद के फॉर्मेट में कम ही खेलते हैं या यूं कहिए कि उन्हें कम ही मौका दिया जाता है. इसके यह भी मायने लगाए जा सकते हैं कि हर फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान या अलग सोच के खिलाड़ी को जिम्मेदारी दी जा रही है.

टेस्ट सीरीज में तेज गेंदबाजी आक्रमण कौन संभालेगा?
न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 4 तेज गेंदबाज चुने गए हैं. ईशांत शर्मा उनमें सबसे अनुभवी हैं और ऐसे में उन पर काफी जिम्मेदारी रहेगी. ईशांत के अलावा उमेश यादव को भी शामिल किया गया है. वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने वाले मोहम्मद सिराज को फिर से पेसर के तौर पर टीम से जोड़ा गया है. युवा पेसर प्रसिद्ध कृष्णा को भी टीम में शामिल किया गया है. मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज कब से शुरू होगी, कितने मैच होंगे?
भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज 17 नवंबर से शुरू होगी. सीरीज में 3 टी20 और 2 टेस्ट मैच खेले जाएंगे. पहला टी20 17 नवंबर को जयपुर में, दूसरा रांची में 19 नवंबर को और तीसरा टी20 मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 21 नवंबर को खेला जाएगा. इसके बाद टेस्ट सीरीज का आयोजन 25 नवंबर से कानपुर में होगा जबकि दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 3 दिसंबर से मुंबई में खेला जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk