अंतर्राष्ट्रीय

केन तनाका: दुनिया की सबसे उम्रदराज शख्सियत ने मनाया 119वां जन्मदिन, अब 120वें की तैयारी

[ad_1]

टोक्यो. दुनिया की सबसे उम्रदराज शख्सियत केन तनाका (Kane Tanaka) ने शनिवार को अपना 119वां जन्मदिन मनाया. मार्च 2019 में 116 साल की आयु में तनाका का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Guinness Book of Records) में दर्ज हुआ. खबर है कि 1903 में जन्मीं तनाका अब 120 साल की आयु हासिल करने की तैयारी कर रही हैं. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वे अब बात नहीं कर सकती और इशारों की मदद से अपनी बात लोगों तक पहुंचाती हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल तनाका जापान के दक्षिण-पश्चिम स्थित फुकुओका नर्सिंग होम में हैं. खास बात है कि तनाका को ड्रिंक्स का काफी शौक है. जब उन्हें दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति का खिताब मिला, तो उन्होंने इस मौके को कोक की बोतल के साथ मनाया था. साथ ही उन्हें पजल और बोर्ड गेम खेलना भी काफी पसंद हैं. 9 भाई-बहनों में सातवीं तनाका की शादी 19 साल की उम्र में हीडियो तनाका से हुई थी. दोनों के 5 बच्चे हैं.

यह भी पढ़ें: वीर सैनिकों की पाठशाला है उत्तराखंड का ये सैनिक स्कूल, हर तीसरा छात्र बना सेना में अफसर

कोरोना वायरस महामारी के दौरान परिजनों से भी तनाका का संपर्क काफी कम हो गया था. उनके 62 वर्षीय पोते ईजी कहते हैं कि वे दादी से व्यक्तिगत रूप से मिलकर बधाई देना चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि वे स्वस्थ रहें और बढ़ती उम्र के साथ हर रोज मौज में रहें.’ खास बात है कि जापान में 100 साल के बुजुर्गों की संख्या 86 हजार से ज्यादा है.

सितंबर में जारी हुए अनुमान में स्वास्थ मंत्रालय ने कहा कि 86 हजार 510 लोगों की उम्र 100 या इससे ज्यादा है. बीते साल के मुकाबले आंकड़ों में 6 हजार 60 का इजाफा हुआ है. मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि उम्र का सैकड़ा हासिल कर चुके लोगों में महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा है. वहीं, इस मामले बुजुर्ग 10 हजार से थोड़े ज्यादा हैं. 1963 में वार्षिक सर्वे में पाया गया थआ कि जापान में 100 या इससे ज्यादा उम्र वाले 153 लोग हैं. ये आंकड़े 1998 तक बढ़कर 10 हजार के पार चले गए.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk