राष्ट्रीय

जानें कैसा होगा विश्‍व को सबसे ऊंचा उमिया धाम मंदिर, 1500 करोड़ रुपए होंगे खर्च

[ad_1]

अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) के सोला इलाके में मां उमिया धाम का मंदिर (Umiyadham Temple) बनने जा रहा है. हाल ही में इसके तीन दिवसीय शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए शिरकत की थी. 74 हज़ार वर्ग गज भूमि में बनने वाले, कड़वा पाटीदारी कृषक समुदाय की कुल देवी मां उमिया के इस मंदिर की लागत करीब 1500 करोड़ रुपए आने का अनुमान लगाया जा रहा है. अहमदाबाद में सोला परिसर, जहां पर मंदिर का निर्माण किया जा रहा है वह ऊझा, मेहसाणा के उमिया माताजी संस्थान से संबंधित है.

उमिया माताजी संस्थान ऊझा में मुख्य मंदिर के निर्माण के साथ ही एक 13 मंजिला इमारत का निर्माण भी करेगा. मंदिर से सटे हुए इस भवन में 400 कमरों का एक हॉस्टल होगा, जहां पाटीदार समाज के ऐसे युवा जो यूपीएससी और जीपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें रह कर तैयारी करने की सुविधा मिलेगी. इस कॉम्पलैक्स में 1200 लड़के-लड़कियों के रहने की क्षमता होगी. इसके अलावा उमैयाधाम परिसर में एक बैंक्वेट हॉल और चिकित्सा केंद्र भी रहेगा. श्रद्धालुओं के लिए दो मंजिला पार्किंग सुविधा रहेगी, जहां करीब 1000 कार को आसानी से पार्क किया जा सकेगा.

इसे भी पढ़ें :- निर्माण के लिए ली गई है ज्ञानवापी मस्जिद की 1700 फीट जमीन, मंदिर से है पुराना विवाद

क्या है उमिया धाम की खासियत
मंदिर 255 फीट लंबा और 160 फीट चौड़ा होगा
 मंदिर की ज़मीन से कलश तक की ऊंचाई करीब 132 फीट होगी.
 महापीठ (प्लेटफॉर्म) की ऊंचाई करीब 6 फीट होगी, वहीं मंदिर जहां देवता स्थापित किए जाएंगे,उसकी ऊंचाई 22 फीट होगी.
 मंदिर में कुल 92 स्तंभ होंगे, जिसे प्राचीन शास्त्र के आधार पर विस्तार से उत्कीर्ण किया जाएगा.
 इस विशालकाय मंदिर की खास बात यह है कि इसमें एक भी लोहे की कील का इस्तेमाल नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें :- सोमनाथ, अयोध्या और अब काशी विश्वनाथ मंदिर का पुनरुद्धार PM मोदी की बड़ी सोच का है परिचायक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कही थी ये बात
मंदिर के शिलान्यास के आखरी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने रिकॉर्डेड मैसेज में गुजरात के किसानों से कहा कि मेरी आपसे गुजारिश है कि हमें अपनी धरती माता को भी नहीं भूलना चाहिए, जिस तरह आप मां उमिया की सेवा कर रहे है वैसे ही धरती मां की भी सेवा करें. हमारे लिए दोनों ही एक समान हैं. इसलिए मैं आपसे गुजारिश करता हूं कि मां उमिया देवी की शपथ लें कि उत्तरी गुजरात को खेती के मामले में अव्वल स्थान दिलाएंगे. साथ ही प्राकृतिक खेती को अपनाएंगे, प्राकृतिक खेती का मतलब है, शून्य निवेश. इससे जहां किसानों को फायदा होगा वहीं धरती मां भी सेहतमंद रहेगी.

Tags: Gujarat, Narendra modi, Pm narendra modi, Temple



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk