राष्ट्रीय

Central Vista के ल‍िए नए ट्रेफ‍िक प्‍लान को LG की मंजूरी, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्‍ड क्‍लास

[ad_1]

नई दिल्ली. द‍िल्‍ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) के आसपास ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलेपमेंट (TOD) नीति और नए यातायात योजना को मंजूरी दी है. इसके साथ ही सेंट्रल विस्टा (Central Vista) और केंद्रीय सचिवालय (Central secretariat) के लिए भी नई यातायात योजना को मंजूरी दी गई है. इसको लेकर आयोज‍ित हुई मीट‍िंग में डीडीए व यूटीपैक के अलावा दिल्ली ट्रेफ‍िक पुल‍िस और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी प्रमुख रूप से मौजूद रहे.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) के नजदीक टीओडी पॉलिसी (TOD Policy) लागू होने के तहत नई बनने वाली इमारतों को अतिरिक्त फ्लोर एरिया रेशियो (FAR) का लाभ मिलेगा. सेंट्रल विस्टा और केंद्रीय सचिवालय के आसपास आने वाले दिनों में वाहनों की संख्या बढ़ने के चलते यातायात व्यवस्था को नए सिरे से लागू किया जाएगा, जिसके लिए जल्द यातायात पुलिस और डीडीए (DDA) मिलकर योजना तैयार करेंगे. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आवाजाही के लिए एलिवेटेड रोड होगी और यहां ट्रांसपोर्टेशन हब (Transportation Hub) होगा यानि लोग एक ही जगह ट्रेन, बस और मेट्रो पकड़ सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: 40 मंजिला ट्वीन टॉवर, होटल, ऑफिस, रिटेल शॉप… ऐसा वर्ल्‍ड क्‍लास होगा नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन

इस बीच देखा जाए तो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) पर हर रोज करीब 4.5 लाख लोगों का आवागमन होता है. इसके चलते अब रेलवे की ओर से नई द‍िल्‍ली स्‍टेशन को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने की योजना तैयार की गई है. इस योजना को लेकर तमाम एजेंस‍ियों और व‍िभागों की ओर से सभी जरूरी अनापत्‍त‍ि प्रमाण-पत्र भी म‍िल चुके हैं. इन एजेंसी व व‍िभागों में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, एनडीएमसी, पीडब्ल्यूडी, बीएसईएस, वन विभाग समेत अन्‍य संबंधित निकाय भी प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं.

रेलवे स्‍टेशन पर बनेगा 40 मंज‍िला ट्वीन टॉवर, मल्‍टी लेवल कार पार्किंग भी बनेगी
टीओडी पॉल‍िसी के तहत रीडेवलप क‍िए जाने वाले नई द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन के करीब 2.20 लाख वर्ग मीटर एर‍िया में यात्रियों की सुव‍िधाओं से जुड़े वर्क का खास खयाल रखा जाएगा. यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग पिक अप और ड्रॉप अप जोन बनाए जाएंगे. बताया जाता है कि स्‍टेशन पर 40 मंजिला ट्वीन टॉवर भी बनाया जाएगा जिसमें होटल, ऑफिस, रिटेल शॉप सभी सु‍व‍िधा होंगी. साथ ही मल्टी लेवल कार पार्किंग (Multi Level car Parking) भी बनाई जाएगी.

रेलवे ऑफ‍िस 45 हजार वर्ग मीटर में होगा
इसके अलावा रेलवे स्‍टेशन पर मल्‍टी स्‍टोरी कार पार्क‍िंग के साथ-साथ मल्‍टी मॉडल इंटीग्रेटेशन, रोड नेटवर्क और पीएसपी डेवल्‍प की जाएगी. रेलवे ऑफ‍िस 45 हजार वर्ग मीटर में होगा. इसके सड़क ड‍िजाइन में कई सुधार क‍िए गए हैं ज‍िसमें पैदल यात्र‍ियों का आवागमन, स्‍ट्रीट फर्नीचर, ई-व्‍हीकल और वुमेन सेफ्टी प्रमुख रूप से शाम‍िल है.

इस र‍ी-डेवलपमेंट प्‍लान के तहत जो सुव‍िधाएं दी जाएंगी उसमें सार्वजन‍िक पर‍िवहन को बढ़ावा देने के ल‍िए 91बस बे, ग्राउंड फ्लोर पर आईपीटी, प्राइवेट वाहनों, बसें और ई-र‍िक्‍शा आद‍ि के ल‍िए भी 1,500 ईसीएस पार्क‍िंग की व्‍यवस्‍था होगी.

स्टेशन के अंदर से मेट्रो पहुंचने के लिए अलग फ्लाईवे का काम चल रहा
जानकारी के मुताबिक स्टेशन पर पहुंचने और निकलने के लिए अलग-अलग मार्ग होंगे. चेम्सफोर्ड रोड, बसंत लेन और दीन दयाल उपाध्याय मार्ग से स्टेशन तक एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी. स्टेशन पर ट्रेन और आसपास मेट्रो, बस व ट्रेन सेवा होने पर यहां ट्रांसपोर्टेशन हब बनाने की तैयारी है. नई दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट लाइन से जुड़ी हुई है. यह फिलहाल रेलवे स्टेशन से पांच मिनट की पैदल दूरी पर है. स्टेशन के अंदर से ही मेट्रो तक पहुंचने के लिए अलग फ्लाईवे का काम चल रहा है. अगले चार वर्षों में स्टेशन के ढांचागत और आसपास के विकास कार्य होंगे.

जैव विविधता पार्कों में आगंतुकों की सुविधा पर बल दें
इसके अलावा एलजी बैजल ने दिल्ली के 7 जैव विविधता पार्क को लेकर भी बैठक की है. उन्‍होंने सभी जैव विविधता पार्कों में आगंतुकों की सुविधा के लिए पीने के पानी व बैठने की सुविधा सहित पर्यावरण के अनुकूल सार्वजनिक सुविधाओं के प्रावधान पर जोर दिया. उन्‍होंने यह भी सलाह दी है क‍ि आगे सुधार के लिए लोगों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार क‍िया जाए.

Tags: Anil baijal, Central Vista, Central Vista project, Delhi Lieutenant Governor, Indian Railways, New delhi railway station, Traffic Department



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk