अंतर्राष्ट्रीय

न्‍यूजीलैंड में सिगरेट पर लगेगा लाइफटाइम बैन, कभी स्मोकिंग नहीं कर पाएंगे युवा

[ad_1]

वेलिंगटन. न्‍यूजीलैंड (New Zealand) तंबाकू उद्योग पर सबसे कड़ी कार्रवाई करने जा रहा है. देश के युवा अब आजीवन सिगरेट (Cigarette Sales) नहीं खरीद सकेंगे. न्‍यूजीलैंड ने इस कठोर कदम को उठाने के समर्थन में दलील दी कि स्‍मोकिंग (Smoking) को रोकने के लिए उठाए जा रहे अन्‍य उपाय बहुत समय ले रहे हैं. करीब 50 लाख की आबादी वाले इस देश में साल 2008 के बाद जन्‍मा कोई भी युवा सिगरेट या तंबाकू उत्‍पाद अपने पूरे जीवन में नहीं खरीद पाएगा.

वर्तमान समय में न्‍यूजीलैंड में 15 साल तक के 11.6 फीसदी युवा सिगरेट पीते हैं. न्‍यूजीलैंड के मूल निवासियों माओरी में यह आंकड़ा 29 फीसदी है. सरकार माओरी हेल्‍थ टास्‍क फोर्स से आने वाले महीनों में विचार विमर्श करेगी. इसके बाद इसे अगले साल जून में संसद में पेश किया जाएगा. न्‍यूजीलैंड सरकार की योजना है कि साल 2022 के अंत तक इस बेहद कठोर कानून को लागू कर दिया जाए. इसके बाद प्रतिबंधों को चरणबद्ध तरीके से साल 2024 से लागू किया जाएगा. इसके तहत दुकानों संख्‍या को बहुत कम कर दिया जाएगा. साल 2027 देश में एक ऐसी पीढ़ी का लक्ष्‍य रखा गया है जो सिगरेट नहीं पीती हो.

क्या महिलाओं की शारीरिक मजबूती के लिए उंगलियां हैं जिम्मेदार? पढ़ें ये स्टडी

माना जा रहा है कि यह कठोर कानून अगले साल से लागू हो जाएगा. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर आयशा वेराल ने कहा, ‘हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि युवा कभी भी स्‍मोकिंग करना शुरू ही नहीं करें.’ इस प्रस्‍ताव को गुरुवार को सबके सामने लाया गया है. इसके तहत तंबाकू प्रॉडक्‍ट बेचने वाली दुकानों की संख्‍या को भी कम किया जाएगा. यही नहीं सभी उत्‍पादों में निकोटिन के स्‍तर को भी घटाया जाएगा.

बांग्लादेश में साथी की हत्या के दोषी 20 छात्रों को होगी फांसी की सज़ा

साल 2027 देश में आएगी सिगरेट नहीं पीने वाली पीढ़ी
मंत्री वेराल ने कहा, ‘हम युवाओं को स्‍मोकिंग के लिए इस्‍तेमाल होने वाले तंबाकू प्रॉडक्‍ट की युवाओं को सप्‍लाइ करने या उन्‍हें बेचने को एक अपराध बनाएंगे. अगर कुछ नहीं बदला तो हमें स्‍मोकिंग करने वालों की संख्‍या को 5 प्रतिशत के नीचे लाने में कई दशक लग जाएंगे और यह सरकार लोगों को पीछे छोड़ने के लिए तैयार नहीं है.’ (एजेंसी इनपुट)

Tags: Cigarettes, Foreign Cigarettes, New Zealand



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk