राष्ट्रीय

इस एक मंजूरी के बाद ग्रेटर नोएडा वेस्ट में शुरू हो जाएगी मेट्रो ट्रेन

[ad_1]

ग्रेटर नोएडा. सिर्फ एक मंजूरी का इंतजार है और उसके बाद ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) में भी मेट्रो ट्रेन शुरू हो जाएगी. मेट्रो के प्रोजेक्ट पर काम करने की इच्छा रखने वाली तीन कंपनियां भी आवेदन कर चुकी हैं. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) की मैनेजिंग डॉयरेक्टर रितु महेश्वरी का कहना है कि केन्द्र सरकार से एक मंजूरी मिलने के बाद ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो का काम शुरू हो जाएगा. वहीं काम शुरू होते ही 2 साल में मेट्रो ट्रेन चलना शुरू हो जाएंगी. हालांकि दिसम्बर में मेट्रो ट्रेन (Metro Train) का काम शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है.

9 स्टेशन का रूट, 5 से होगी मेट्रो ट्रेन की शुरुआत

गौरतलब रहे नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के मेट्रो का रूट 15 किमी का है, लेकिन शुरुआत सिर्फ 5 मेट्रो स्टेशन से होगी. सभी 5 स्टेशन सेक्टर-122, सेक्टर-123, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-4, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2 और ईकोटेक-12 ग्रेटर नोएडा वेस्ट को आपस में जोड़ेंगे. हालांकि इस पूरे रूट पर 9 स्टेशन तैयार होने हैं. ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो लाइन के शुरू होते ही वेस्ट के सेक्टर ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन और दिल्ली मेट्रो की ब्‍लू लाइन से भी जुड़ जाएंगे.

1100 करोड़ का है ग्रेनो वेस्ट मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट

जानकारों की मानें तो इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत करीब 11 सौ करोड़ रुपये आएगी. नोएडा सेक्टर-51 से लेकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट नॉलेज पार्क 5 तक शुरू होने वाली मेट्रो रेल का पूरा रूट एलिवेटेड होगा. लेकिन अकेले सिविल वर्क पर ही करीब 492 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 450 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी होगी नीलाम, 37 बिल्डर्स से की है जब्त

वैसे इस प्रोजेक्ट को 2019 में ही मंजूरी मिल चुकी थी. इसे साल 2022 में बनकर शुरू भी हो जाना था, लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के चलते यह प्रोजेक्ट लेट होता गया. अब इस प्रोजेक्ट का काम दिसम्बर  के बाद शुरू होने की उम्मीद है.

अब ऑटो-ई रिक्शा से मिलने वाला है छुटकारा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो लाइन के शुरू होने से इसका एक बड़ा फायदा ग्रेटर नोएडा मेट्रो को भी मिलेगा. नोएडा के परी चौक से बड़ी संख्या में लोग वेस्ट के लिए भी सफर करते हैं, लेकिन कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट न होने के चलते ऑटो और टैक्सी का सहारा लेते हैं. वेस्ट तक मेट्रो शुरू होने के बाद ग्रेटर नोएडा होते हुए लोग वेस्ट तक का सफर करने लगेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk