अंतर्राष्ट्रीय

कनाडा में सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे 50000 से ज्यादा लोग, सीक्रेट लोकेशन पर PM ट्रूडो

[ad_1]

ओटावा. कनाडा की राजधानी ओटावा (Protest in Canada) में शनिवार को 50 हजार से ज्यादा लोगों ने कोविड वैक्सीन (Covid Vaccination) को अनिवार्य बनाने और कोविड-19 पाबंदियों (Covid-19 Restrictions) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों ने कोविड प्रतिबंधों की तुलना फासीवाद से की. प्रदर्शनकारियों ने कनाडा के झंडे के साथ नाजी प्रतीक दिखाए और नारेबाजी की. सुरक्षा के लिहाज से प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canada PM Justin Trudeau)को अपने परिवार के साथ ओटावा हाउस छोड़ना पड़ा. वो किसी अज्ञात स्थान पर चले गए हैं.

मॉन्ट्रियल से आए डेविड सेन्टोस ने कहा कि उसे लगता है कि टीकाकरण (Vaccination in Canada) अनिवार्य करना स्वास्थ्य से संबंधित नहीं है, बल्कि यह सरकार द्वारा ‘चीजों को नियंत्रित’ करने का एक पैंतरा है. विरोध प्रदर्शन के आयोजकों ने सभी कोविड-19 पाबंदियों और टीकाकरण को अनिवार्य बनाने के फैसले को वापस लेने और प्रधानमंत्री ट्रूडो के इस्तीफे की मांग की. विरोध प्रदर्शन करने वालों में से ज्यादातर ट्रक ड्राइवर हैं, जिनके लिए वैक्सीन लगवाना अनिवार्य किया गया है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ट्रूडो और उनके परिवार को उनके ओटावा स्थित घर से किसी सीक्रेट स्थान पर ले जाया गया है.

50 कैरेट के हीरा की चोरी को लेकर 30 साल तक बातचीत थी बंद, अब दोस्त बने ये देश

प्रदर्शनकारियों के खिलाफ केस नहीं
सीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रूडो को सुरक्षा चिंताओं के चलते एक दिन पहले ही दूसरे स्थान पर ले जाया गया है. वहीं विरोध करने सड़कों पर उतरे लोगों की संख्या 50,000 से अधिक बताई गई है. इनमें से ज्यादातर ट्रक ड्राइवर हैं. ओटावा पुलिस का कहना है कि प्रदर्शन शांतिपूर्वक हो रहे हैं, इसलिए किसी के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है. पूरे कनाडा में लगभग एक सप्ताह की ड्राइविंग के बाद शुक्रवार को ट्रक ड्राइवरों ने राजधानी में आना शुरू किया. ‘फ्रीडम कॉन्वॉय’ की शुरुआत यूएस-कनाडा सीमा पर यात्रा करने वाले ट्रक ड्राइवरों के लिए कोविड-19 वैक्सीन के आदेश के विरोध के रूप में हुई.

खाने की चीजों के दाम बढ़े
सरकार के आदेश के अनुसार, 15 जनवरी से ट्रक ड्राइवरों को सीमा पार करने के लिए टीकाकरण का सबूत दिखाना जरूरी हो गया है. बिना वैक्सीन वाले ट्रक ड्राइवरों को अमेरिका से लौटने पर आइसोलेट होना होगा और कोविड-19 की जांच भी करानी होगी. ट्रक ड्राइवरों के लिए ठीक इसी तरह का नियम 22 जनवरी से अमेरिका में भी लागू हुआ था.

दुनिया की जासूसी के लिए 13000 सैटेलाइटों के जरिए मेगाकॉन्स्टेलेशन बना रहा चीन

इन नियमों के कारण दोनों ही देशों में सप्लाइ चेन बाधित हो रही है और खाने के दाम काफी बढ़ गए हैं. ट्रूडो ने विरोध प्रदर्शन के बीच सोमवार को कहा कि कनाडा के अधिकतर ट्रक ड्राइवरों का टीकाकरण हो गया है. देश के करीब 90 फीसदी ट्रक ड्राइवर वैक्सीन लगवा चुके हैं.

Tags: Canada

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk