अंतर्राष्ट्रीय

Myanmar: म्यांमार की अदालत ने इस मामले में सू ची को सुनाई और 4 साल की सजा

[ad_1]

रंगून. म्यांमार (Myanmar) की एक अदालत ने देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची (Aung San Suu Kyi) को अवैध रूप से ‘वॉकी-टॉकी’ आयात करने, रखने और कोरोना वायरस संबंधी पाबंदियों का उल्लंघन करने के लिए दोषी पाए जाने के बाद सोमवार को चार और साल कैद की सजा सुनाई. सू ची को पिछले महीने दो अन्य मामलों में दोषी ठहराया गया था और चार साल की जेल की सजा दी गई थी. जिसे बाद में देश की सैन्य सरकार के प्रमुख ने आधा कर दिया था.

सेना द्वारा पिछले साल फरवरी में म्यांमार में सू ची की सरकार को बेदखल करने और सत्ता की बागडौर अपने हाथ में लेने के बाद से 76 वर्षीय नोबेल शांति पुरस्कार विजेता के खिलाफ दायर किए गए लगभग एक दर्जन मामलों में ये मामले भी शामिल हैं. सू ची के समर्थकों का कहना है कि उनके खिलाफ आरोप सेना के कार्यों को वैध बनाने और उन्हें राजनीति में लौटने से रोकने के लिए लगाए गए हैं.

म्यांमार: अदालत ने आंग सान सू ची के खिलाफ आरोपों में 10 जनवरी तक फैसला टाला

सू ची की पार्टी ने पिछले आम चुनावों में भारी जीत हासिल की थी लेकिन सेना ने कहा था कि चुनाव में व्यापक पैमाने पर धांधली हुई. हालांकि, स्वतंत्र चुनाव निगरानी संस्था को इस दावे पर संदेह था. सू ची के समर्थकों और स्वतंत्र विश्लेषकों का कहना था कि उनके खिलाफ सभी आरोप राजनीति से प्रेरित है. अगर वह सभी आरोपों में दोषी पायी जाती हैं तो उन्हें 100 से अधिक वर्षों की जेल की सजा हो सकती है.

नोबल पुरस्कार विजेता आंग सान सू की को क्यों हो सकती है 100 साल की जेल, जानें पूरा मामला

छह दिसंबर को सुनाई गई थी चार साल की सजा

लोकतंत्र समर्थक नेता सू ची को छह दिसंबर को दो अन्य आरोपों- कोविड-19 पाबंदियों का उल्लंघन करने और लोगों को इसका उल्लंघन करने के लिए उकसाने का दोषी ठहराया गया था और चार साल कैद की सजा सुनाई गई थी. सजा सुनाए जाने के बाद सैन्य सरकार के प्रमुख ने उनकी सजा आधी कर दी थी. उन्हें सेना ने एक अज्ञात स्थान पर रखा है. सरकारी टेलीविजन की खबर के मुताबिक, वह अपनी सजा वहीं काटेंगी. (एजेंसी इनपुट)

Tags: Aung San Suu Kyi, Myanmar, Myanmar coup, Myanmar Election

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk