राष्ट्रीय

मुंबई ड्रग्स केस में हो सकती है NIA की एंट्री, इटली दौरे पर पीएम मोदी; पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

[ad_1]

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिनों के लिए इटली दौरे पर हैं. यहां वे G20 शिखर सम्मेलन के साथ-साथ 20 द्विपक्षीय मुलाकात और COP26 सम्मेलन में शामिल होंगे. दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी के चलते लगी पाबंदियों पर बड़ा फैसला लिया गया है. राजधानी में अब सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स फिर से पूरी क्षमता के साथ संचालित हो सकेंगे. साथ ही विवाह समारोह में भी 200 लोग शामिल हो पाएंगे. इधर, दिवाली नजदीक है और सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर फैसला जारी कर दिया है. जानते हैं देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें-

1- Exclusive: PM मोदी इटली-UK के लिए रवाना, G20 और COP26 के अलावा करेंगे 20 महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार से 5 दिनों के लिए इटली (Italy) और ब्रिटेन (Britain) के दौरे पर हैं. इस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम बहुत व्यस्त रहने वाला है. News18 को मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी विदेश दौरे पर न सिर्फ G20 सम्मेलन (G20 Summit) और COP26 सम्मेलन (COP26 Conference) में हिस्‍सा लेंगे बल्कि 20 बड़ी द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे. अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री रोम में कुछ रोचक स्थानों का भी दौरा करने वाले हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- Firecrackers Ban News: सभी पटाखों पर बैन नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने बताया, किसे फोड़ सकते हैं
अवैध और प्रतिबंधित केमिकल पटाखों (Banned Firecrackers) के इस्तेमाल पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court of India) सख्त हो गया है. कोर्ट ने सभी राज्य सरकारों और एजेंसियों (State Government and State agency) को ग्रीन पटाखों (Green firecrackers) पर पहले के आदेश का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है. साथ ही शीर्ष अदालत ने ये भी साफ कर दिया है कि किस तरह के पटाखों पर पाबंदी रहेगी.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- दिल्ली: सिनेमाघर फिर पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे, शादी समारोह में शामिल हो सकेंगे 200 लोग
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने शुक्रवार को सिनेमाघरों, थियेटर और मल्टीप्लेक्स (Cinema hall, theaters and Multiplex) को दोबारा पूरी क्षमता (Full capacity) से संचालन की अनुमति प्रदान कर दी. साथ ही दिल्ली में विवाह समारोह (Wedding Ceremony) और अंतिम संस्कार (Funeral) के दौरान अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की भी अनुमति दे दी गई है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- NIA को सौंपी जा सकती है मुंबई ड्रग्स केस की जांच, सूत्रों के हवाले से खबर
मुंबई ड्रग्स केस मामले (Mumbai Drugs Bust Case) की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंपी जा सकती है. सीएनएन न्यूज18 ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले के लिंक इंटरनेशनल रैकेट (International racket) से जुड़े हो सकते हैं. इस हाईप्रोफाइल केस में एक बड़ी साजिश और देश पर संभावित खतरे को देखते हुए एनआईए को जांच सौंपे जाने की संभावना बन रही है. इससे पहले मुंबई ड्रग्स केस मामले की जांच पर अनियमितताओं के कई आरोप लग चुके हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- T20 WC: बांग्लादेश लगातार तीसरी हार से ‘बाहर’, वेस्टइंडीज ने अंतिम गेंद पर जीता मैच
बांग्लादेश को टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) में लगातार तीसरी हार झेलनी पड़ी. शारजाह में सुपर-12 चरण के मुकाबले में 2 बार की चैंपियन वेस्टइंडीज (WI vs BAN) ने शुक्रवार को उसे अंतिम गेंद पर 3 रन से हराया. इस हार के साथ ही बांग्लादेशी टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें लगभग खत्म हो गईं. विंडीज टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 142 रन बनाए लेकिन बांग्लादेश टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 139 रन बना पाई.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- UP assembly elections: प्रियंका की पॉलिटिक्स से बुंदेलखंड के राजनीतिक गलियारों में हलचल
प्रियंका की पॉलिटिक्स ने बुंदेलखंड के राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज कर दी है. अचानक सुबह बुंदेलखंड दौरे पर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव के निकलने के बाद बुंदेलखंड के कांग्रेसियों में नया जोश देखने को मिला. झांसी पहुचने से पहले कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ललितपुर में उस किसान के परिवार से मिलीं जिसकी मौत खाद के लिए दो दिनों से लाइन में खड़े-खड़े हार्ट अटैक से हो गई थी.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- KBC 13: अमिताभ बच्चन से जुड़ी थी राजकुमार राव की मां की वो आखिरी इच्छा, मौत के बाद एक्टर ने की पूरी
कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) के शुक्रवार के इस एपिसोड में राजकुमार राव (Rajkummar Rao) और कृति सेनन (Kriti Sanon) अपनी आने वाली फिल्म ‘हम दो हमारे दो (Hum Do Hamare Do)’ को प्रमोट करने पहुंचे. इस दौरान राजकुमार राव ने अपनी जिंदगी का एक ऐसा किस्सा बयां किया जो इससे पहले उन्होंने किसी को कभी नहीं बताया था. राजकुमार ने बताया कि वह अपनी मां की एक इच्छा पूरी नहीं कर सके थे, जिसका उन्हें बेहद दुख था. इसी के बारे में एक्टर ने शो पर अमिताभ बच्चन के सामने जिक्र किया. राजकुमार राव ने बताया कि उनकी मां की आखिरी इच्छा का कनेक्शन बिग बी से है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- एक साल में 17000% बढ़ा बोरे बनाने वाली कंपनी का स्‍टॉक, 1 लाख को बना दिया 1.71 करोड़ रुपये
पैकेजिंग के लिए बुने हुए बोरे और बुने हुए कपड़े बनाने वाली कंपनी गोपाला पॉलीप्‍लास्‍ट के शेयर (Gopala Polyplast Stock) को सालभर पहले तक पेनी स्टॉक में गिना जाता था. कंपनी के स्‍टॉक ने पिछले एक साल के भीतर निवेशकों को बंपर मुनाफा (Bumper Return) कमाकर दिया है. बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) पर 29 अक्टूबर 2020 को कंपनी के स्‍टॉक का भाव (Share Price) 4.51 रुपये था, जो 29 अक्‍टूबर 2021 को बढ़कर 772 रुपये हो गया है. इस दौरान इसने निवेशकों को 17,000 फीसदी का ताबड़तोड़ मुनाफा (17,000 Percent Return) दिया है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- WhatsApp ठीक दो दिन बाद हो जाएगा बंद, अगर 1 नवंबर से अपने स्‍मार्टफोन पर चलाना है ऐप तो क्‍या करें?
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) के स्‍वामित्‍व वाला इंस्‍टेंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ठीक दो दिन बाद कुछ स्‍मार्टफोन पर ऑटोमैटिक लॉगआउट हो जाएगा. ऐसे में यूजर्स को 1 नवंबर 2021 से पहले अपना स्‍मार्टफोन बदलना पड़ सकता है. पुराने स्‍मार्टफोन से वॉट्सऐप जल्द ही गायब हो जाएगा. दरअसल, वॉट्सऐप में किए जा रहे अपडेट के बाद पुराने एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइसेज (Android/iOS Smartphones) पर 1 नवंबर 2021 से ये ऐप नहीं चलेगा.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- बांग्लादेश के विदेश मंत्री बोले- दुर्गा पूजा हिंसा में हुई 6 लोगों की मौत, नहीं तोड़ा गया कोई मंदिर
बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान पंडालों और मंदिरों में हुई हिंसा को लेकर मीडिया में कई तरह की खबरें चल रही हैं. ऐसे में यहां के विदेश मंत्री ने बयान जारी को इन सभी खबरों को प्रोपगेंडा का हिस्सा बताया है. विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमेन (Dr AK Abdul Momen) ने बताया कि हाल में हुई हिंसा में सिर्फ 6 लोगों की मौत हुई थी. इसमें 4 मुस्लिम समुदाय से थे. हिंसा के दौरान न तो किसी मंदिर को नुकसान पहुंचाया गया और न ही किसी महिला के साथ रेप किया गया.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk