अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया ने एक महीने में 7वीं बार किया मिसाइल टेस्ट, थर्राया जापान

[ad_1]

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) लगातार मिसाइल परीक्षणों से दुनिया को चौंका रहे हैं. कोरिया ने रविवार को फिर से अज्ञात हथियार का प्रक्षेपण (Unidentified Projectile) किया गया है. दक्षिण कोरिया (South Korea) की सेना ने इसकी पुष्टि की है. उत्तर कोरिया ने एक महीने में सातवीं बार हथियारों का परीक्षण कर अंतरराष्ट्रीय शांति को खतरा पहुंचाया है. उसके इस कदम से जापान और दक्षिण कोरिया सहमे हुए हैं. आखिरी बार उत्तर कोरिया ने एक महीने में इतने सारे हथियारों का परीक्षण साल 2019 में किया था. उस वक्त तानाशाह किम जोंग उन और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच हाई-प्रोफाइल मीटिंग फेल हो गई थी. तब से अमेरिका के साथ बातचीत रुकी हुई है.

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा है कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर यानी जापान सागर (Sea of Japan) की ओर एक अज्ञात मिसाइल दागा है. इस बीच जापान के तट रक्षक ने कहा है उत्तर कोरिया ने संभावित बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missiles) का प्रक्षेपण किया है. उत्तर कोरिया ऐसे समय में लगातार मिसाइल टेस्ट करता जा रहा है जब देश खराब आर्थिक स्थिति का सामना कर रहा है. उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते भी अमेरिका को जद में लेने वाले परमाणु विस्फोटकों और लंबी दूरी की मिसाइलों के परीक्षण को फिर से शुरू करने की परोक्ष धमकी दी थी.

अपनी पॉटी भी दुश्मनों से छिपाकर रखता है क्रूर तानाशाह, पेशाब की हिफाजत के लिए रखे है कई बॉडीगार्ड्स

2017 के बाद से सबसे लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण
वहीं, बीबीसी की खबर के मुताबिक जापान के अधिकारियों ने बताया कि उनके शुरुआती आकलन के अनुसार मिसाइल संभावित रूप से अधिकतम 2,000 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंची. समुद्र में गिरने से पहले उसने 800 किलोमीटर की दूरी तय की. इन जानकारियों से पता चलता है कि उत्तर कोरिया ने 2017 के बाद से अपनी सबसे लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. उसने 2017 में तीन अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था जो अमेरिका के भीतर तक मार करने में सक्षम हैं.
गुरुवार को भी दागे दो मिसाइल
इससे पहले उत्तर कोरिया ने गुरुवार को दो संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल समुद्र में दागे थे. दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी थी. विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षण गतिविधि में उत्तर कोरिया की असामान्य रूप से तेजी अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों को कम करने के उद्देश्य से लंबे समय से रुकी वार्ता को लेकर बाइडन प्रशासन पर दबाव बनाना है.

EXPLAINED: उत्तर कोरिया कर रहा है ताबड़तोड़ मिसाइल परीक्षण, जानिए क्या है वजह

जोंग ने किया युद्ध सामग्री से संबधित कारखानों का दौरान
इससे पहले तानाशाह किम जोंग उन ने देश में युद्ध सामग्री से संबधित कारखानों का दौरा भी किया था और उत्तर कोरिया के नवीनतम हथियारों के परीक्षण की पुष्टि की थी. इस महीने अकेले उत्तर कोरिया ने सामरिक निर्देशित मिसाइलों (Tactical Guided Missiles), दो हाइपरसोनिक मिसाइलों (Hypersonic Missiles) का परीक्षण किया है.

क्रूर तानाशाह का हमशक्ल दिखना पड़ा शख्स को महंगा, पहले जेल और अब मिली मौत की धमकी

बाइडन प्रशासन पर दबाव बनाने का संकेत
उत्तर कोरिया ने इस महीने में यह सातवां परीक्षण किया है. एक के बाद एक परीक्षण किए जाना लंबे समय से बाधित परमाणु वार्ता को लेकर बाइडन प्रशासन पर दबाव बनाने का संकेत देता है. इस परीक्षण से पहले उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने 20 जनवरी को सत्तारूढ़ पार्टी की एक बैठक की अध्यक्षता की थी, जहां पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों ने परमाणु विस्फोटकों और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण बहाल करने की धमकी दी थी. किम ने अमेरिका के साथ कूटनीतिक वार्ता शुरू होने पर 2018 में इन हथियारों का परीक्षण निलंबित कर दिया था.

Tags: North Korea, North korea tension

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk