राष्ट्रीय

Delhi-NCR में अब यहां से भी चलेंगी 3 राज्यों के लिए ट्रेन और 6 राज्यों के लिए बस

[ad_1]

नोएडा. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रहने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. बिहार (Bihar) समेत तीन राज्यों के लिए चलने वाली सुपर फास्ट ट्रेन के लिए अब उन्हें नई दिल्ली (New Delhi) और आनन्द विहार रेल स्टेशन (Anand Vihar) तक नहीं भागना होगा. 6 राज्यों के लिए बस सर्विस भी उन्हें नए रेल टर्मिनल के पास ही मिल जाएगी. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Authority) ने इसके लिए काम शुरु कर दिया है. रेल मंत्रालय ने भी अथॉरिटी को नया रेल टर्मिनल बनाने की अनुमति दे दी है. नए बनने वाले रेल टर्मिनल तक मेंट्रो ट्रेन भी चलाई जाएगी. दिल्ली (Delhi)-गाजियाबाद (Ghaziabad) तक लोकल बस सर्विस भी शुरु की जाएगी.

बिहार, प. बंगाल और पूर्वी यूपी के लिए यहां से चलेंगी ट्रेन

यूपी और केन्द्र सरकार मिलकर ग्रेटर नोएडा में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक हब तैयार कर रहे हैं. यह प्रोजेक्ट बोड़ाकी रेलवे स्टेशन के बराबर से बन रहा है. इसी रेल स्टेशन को ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी टर्मिनल के रूप में भी इस्तेमाल करेगी. अथॉरिटी की मानें तो बिहार, प. बंगाल और पूर्वी यूपी की ओर जाने वालीं सभी सुपर फास्ट ट्रेन का यहां ठहराव होगा.

नोएडा-ग्रेटर नोएडा और उसके आसपास रहने वाले लोगों को तीन राज्यों की ओर जाने वाली ट्रेन के लिए नई दिल्ली और आनन्द विहार स्टेशन जाने की जरूरत नहीं होगी. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले 5 साल में बोड़ाकी रेल टर्मिनल बनकर तैयार हो जाएगा.

Noida Authority Property rate: नोएडा अथॉरिटी ने प्रॉपर्टी ट्रांसफर पर दी बड़ी छूट, जानिए नए रेट

500 किमी के दायरे में शुरु होगी इंटरस्टेट बस सर्विस

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के अफसरों का कहना है कि मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक हब शुरु हो जाने के बाद यहां बड़ी संख्या में लोग काम करेंगे. ऐसे लोगों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए ट्रेन के साथ-साथ 500 किमी के दायरे में इंटरस्टेट बस सर्विस भी शुरु की जाएगी.

बसें यूपी के साथ ही उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल, मध्य प्रदेश तक जाएंगी. इतना ही नहीं दिल्ली के लिए लोकल बस सर्विस भी शुरु की जाएगी. बस टर्मिनल भी बोड़की रेलवे स्टेशन के आधा किमी के दायरे में ही बनेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk